Hair Care In Monsoon: जानें मानसून में बालों की कैसे करें देखभाल और कौन-सा Oil है बेस्ट

Hair Oil For Monsoon: ज्यादातर राज्यों में मानसून ने दस्तक दे ही. चिलचिलाती उमस भरी गर्मी से निजात मिली, लेकिन इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है, ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें.

Hair Care In Monsoon: जानें मानसून में बालों की कैसे करें देखभाल और कौन-सा Oil है बेस्ट

Hair Care In Monsoon: बारिश के दिनों में एक और समस्या जो परेशान करती है वो है बालों से जुड़ी.

खास बातें

  • तेज हवाओं, नमी के चलते बाल खराब होने लगते हैं.
  • कई लोग इस मौसम में बालों में तेल लगाना छोड़ देते हैं.
  • इस मौसम में भी बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी है.

Best Hair Oil For Monsoon: ज्यादातर राज्यों में मानसून ने दस्तक दे ही. चिलचिलाती उमस भरी गर्मी से निजात मिली, लेकिन इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है, ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. बारिश के दिनों में एक और समस्या जो परेशान करती है वो है बालों से जुड़ी. तेज हवाओं, नमी के चलते बाल (Hair Care In Monsoon) खराब होने लगते हैं. ऐसे में इस मौसम में बालों की कैसे करें देखभाल (How To Take Care Of Hair In Monsoon) इस बात पर खास ध्यान देने की जरूरत है. अक्सर देखा जाता है कि कई लोग इस मौसम में बालों में तेल लगाना छोड़ देते हैं. जिससे बाल कमजोर, रूखे और खुजली जैसी समस्या हो सकती है. यानि इस मौसम में भी बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी है लेकिन, कौन सा तेल आपके बालों के लिए है बेस्ट इस बात पर खास ध्यान रखें, तो चलिए जानते हैं कि बालों को सेहतमंद रखने के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है.

मानसून में इन तेलों का करें इस्तेमाल बाल रहेंगे हेल्दी- Use These Hair Oils In Monsoon For Healthy Hair: 

1. बादाम तेल-

बादाम को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप बादाम तेल के फायदे जानते हैं. जी हां बादाम तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है इस तेल से बालों में मालिश करने से बालों की खुजली और रूखेपन से बचा सकते हैं. 

Giloy For Monsoon: मानसून में आखिर क्यों करना चाहिए गिलोय का सेवन, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

rek7lb2

2. नारियल तेल-

नारियल तेल में जरूरी फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं, जो आपके स्कैल्प को गहराई से पोषण देते हैं और आपके बालों को भी मजबूत बना सकते हैं. मानसून में आप नारियल तेल में कपूर डालकर बालों की मालिश कर सकते हैं. 

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में खाने की इन चीज़ों से करें परहेज, जानें मानसून सीजन में क्या खाएं और क्या नहीं...

3. जैतून तेल-

जैतून तेल को सुंदरता, सेहत के साथ-साथ बालों को भी हेल्दी रखने के लिए जाना जाता है. जैतून के तेल में जरूरी प्रोटीन और फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. सरसों का तेल-

सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. बरसात के मौसम में हल्के गुनगुने सरसों तेल की बालों पर मालिश करने से खुजली और संक्रमण से बच सकते हैं.  

Skin Care Tips: खूबसूरत और चमकदार स्किन पाने की है ख्वाहिश, तो इन 4 फलों को आज ही बना लें डाइट का हिस्सा

कैसे बनाएं लौकी का हलवा | Lauki Halwa Recipe | Dudhi Halwa

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.