Weight Loss: शरीर में है इन दो विटामिन की कमी, तो कभी नहीं घटा पाएंगे वजन! जानें Vitamins Definition दूर करने के लिए क्या खाएं

Vitamin Deficiency And Weight Loss: अगर आप भी बहुत प्रयास करने के बाद भी वजन नहीं घटा पा रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके शरीर में इन दो विटामिन कमी हो. ऐसे में अपनी डाइट में इन विटामिन से भरपूर को शामिल करना ही बेस्ट ऑप्शन है.

Weight Loss: शरीर में है इन दो विटामिन की कमी, तो कभी नहीं घटा पाएंगे वजन! जानें Vitamins Definition दूर करने के लिए क्या खाएं

Vitamin Deficiency And Weight Loss: वजन घटाने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी माना जाता है.

खास बातें

  • विटामिन डी और विटामिन बी12 वजन घटाने में मदद करता है.
  • इन विटामिन की कमी वजन कम करने में परेशानी का कारण बन सकती है.
  • शरीर में विटामिन डी और बी12 की कमी मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है.

Which Vitamin Good For Weight Loss: वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज ही काफी नहीं है शरीर में कुछ विटामिन होना भी जरूरी है. अगर आपके शरीर में इन विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) होगी तो आप चाहे कितनी कोशिश कर लें वजन कम कर पाना मुश्किल होता है. वजन कम करने की कोशिश करते समय भोजन सबसे बड़े कारकों में से एक है. खराब डाइट बॉडी को शेप में आने से रोकती है. अपनी डाइट में कैलोरी कम करने से डाइटर्स के शरीर में पोषण की कमी (Nutritional Deficiency) भी हो सकती है. विटामिन न्यूट्रिएंट्स की कमी को भरने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और ताकत बढ़ाने का एक तरीका है. वजन कम कैसे करें? (How To Lose Weight) वजन घटाने के लिए क्या करें? या वजन कम करने के उपाय (Weight Loss Remedies) जैसे सवाल पूरी मेहनत करने के बाद भी आपको परेशान कर रहे हैं तो यहां उन विटामिन्स के बारे में बारे में बताया गया है जिनकी कमी आपको पतला होने से रोकती है. कुछ शोध भी बताते हैं 2 विटामिन हैं जिनकी कमी से वजन घटाने का प्रोसेस स्लो हो जाता है.

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल, पाचन और हार्ट के लिए बेहद जरूरी है विटामिन बी3, इन 5 फूड्स में भरा होता है लबालब

रिसर्च के अनुसार, शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) और विटामिन बी 12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) होने पर फैट बर्न करने में परेशानी होती है और वजन घटने की स्पीड स्लो होने लगती है. शरीर के लिए आवश्यक सभी विटामिन डी सूर्य से प्राप्त किए जा सकते हैं. विटामिन डी हड्डियों को मजबूत और हार्मोन लेवल को बैलेंस रखने में मदद करता है. कुछ सबूत यह भी बताते हैं कि विटामिन डी शरीर में फैट बर्न करने में मदद करता है. मोटापा लो विटामिन डी लेवल के लिए एक जोखिम कारक माना जाता है.

ज्यादातर डाइटर्स में विटामिन डी की कमी होती है और उनका मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है. विटामिन डी के स्रोतों में मछली, अंडे की जर्दी और अनाज शामिल हैं.

vitamin b3

महिलाओं पर हुई रिसर्च क्या कहती है?

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश हुई स्टडी से पता चलता है कि 50 से 75 साल की आयु की 218 अधिक महिलाओं को रिसर्च में शामिल किया गया. रिसर्च के लिए सभी महिलाओं को लो-कैलोरी फूड का सेवन कराया जा रहा था.

वहीं लो कैलोरी के साथ-साथ कुछ महिलाओं को विटामिन डी सप्लीमेंट और कुछ को प्लेसबो का सेवन कराया गया. शोधकर्ताओं ने लास्ट में देखा कि जिन महिलाओं को विटामिन डी दिया जा रहा था उन्होंने प्लेसबो की तुलना में ज्यादा तेजी से वजन कम किया.

Vitamin A Deficiency? व‍िटामिन ए की कमी के लक्षण, फायदे और विटामिन ए के स्रोत और फूड्स

विटामिन बी12 की कमी वजन कम न कर पाने का कारण: 

रिसर्च के अनुसार अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो आप वजन बढ़ा सकते हैं और आपका मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है. वजन घटाने में परेशानी हो सकती है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अन्य रिसर्च के अनुसार 976 रोगियों पर फैट लॉस और वजन घटाने को लेकर शोध किया गया. निष्कर्ष में यह देखा गया कि विटामिन बी12 की कमी मोटापे से संबंधित है. अगर आपके शरीर में विटामिन बी14 भरपूर मात्रा में है तो आसानी से वजन कम कर पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.