Aloe Vera Side Effects: ब्लड शुगर, डिहाइड्रेशन, लूज-मोशन समेत इन 8 समस्याओं का कारण बन सकता है एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन

Side Effects Of Aloe Vera Juice: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे आसानी से घर पर लगाया जा सकता है. ज्यादातर घरों में आपको एलोवेरा का पौधा देखने को मिल जाएगा. एलोवेरा को सबसे ज्यादा सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Aloe Vera Side Effects: ब्लड शुगर, डिहाइड्रेशन, लूज-मोशन समेत इन 8 समस्याओं का कारण बन सकता है एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन

Aloe Vera Side Effects: एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

खास बातें

  • एलोवेरा जूस का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.
  • एलोवेरा से स्किन एलर्जी हो सकती है.
  • एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन करने से डायरिया हो सकता है.

Side Effects Of Aloe Vera Juice: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे आसानी से घर पर लगाया जा सकता है. ज्यादातर घरों में आपको एलोवेरा का पौधा देखने को मिल जाएगा. एलोवेरा को सबसे ज्यादा सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ये सिर्फ सुंदरता ही नहीं सेहत के लिए भी बेहद गुणकारी माना जाता है. एलोवेरा (Aloe Vera) जूस का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. एलोवेरा (Aloe Vera Ke Nuksan) विटामिन, मिनरल्स और एंजाइमों से भरा हुआ है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लेमेटरी एजेंट भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं एलोवेरा जूस पीने से होने वाले नुकसान. 

एलोवेरा जूस पीने के नुकसान- (Aloe Vera Juice Peene Ke Nuksan)

1. डिहाइड्रेशन-

एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. क्योंकि यह आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बिगाड़ देता है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है.

2. लूज-मोशन-

अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती है. इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो लूज-मोशन की समस्या को बढ़ा सकते हैं.  

Cashew Vs Pistachio: काजू और पिस्ता में सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानें...

foa4d6o8

अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती है. Photo Credit: iStock

3. थकान-

एलोवेरा जूस को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन, जरूरत से ज्यादा पीने से सिरदर्द और थकान की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इससे मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या भी हो सकती है. 

Ghewar Recipe: इस त्योहारी सीजन ट्राई करना चाहते हैं राजस्थानी स्वीट, तो यहां जानें आसान घेवर रेसिपी

4. ब्लड शुगर-

एलोवेरा जूस का जरूरत से ज्यादा सेवन ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सकता है. खासकर यदि आप डायबिटीज रोगी हैं या कोई अन्य स्थिति है जो इंसुलिन से जुड़ी है. इसलिए डॉक्टर के परामर्श से ही एलोवेरा जूस का सेवन करें. 

5. एलर्जी-

अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो ध्यान रखें कि आपको इससे एलर्जी तो नहीं. क्योंकि जरूरत से ज्यादा एलोवेरा जूस का सेवन करने से खुजली, सीने में जलन और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

6. प्रेग्नेंसी-

अगर आप प्रेग्नेंट है तो भूलकर भी एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन न करें. एलोवेरा में मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती है. इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है. 

Cholesterol को कम करने से लेकर Immunity को बढ़ाने तक, जानें पपीता खाने के अद्भुत फायदे

7. किडनी-

किडनी से जुड़ी समस्या है तो भूलकर भी एलोवेरा जूस का सेवन न करें. एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन करने से ब्लड बनने में दिक्कत हो सकती है. इससे गुर्दे को नुकसान हो सकता है.

8. पेट गैस-

अगर आप पेट गैस की समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन न करें. एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन करने से पेट गैस की समस्या और बढ़ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.