Hair Care Tips: हेल्दी, चमकदार और लंबे घने बालों के लिए प्रोटीन के 5 बेस्ट स्रोत, बिना देर किए डाइट में शामिल करें

Foods For Hair Growth: यहां हम आपके लिए अपने डेली डाइट में शामिल करने के लिए 5 फूड्स लेकर आए हैं जो आपको हेल्दी और सुन्दर बाल पाने में मदद करेंगे. तो, बिना ज्यादा देर किए हेल्दी बालों के लिए फूड्स के बारे में जानें.

Hair Care Tips: हेल्दी, चमकदार और लंबे घने बालों के लिए प्रोटीन के 5 बेस्ट स्रोत, बिना देर किए डाइट में शामिल करें

Protein Rich Foods: बालों की क्वालिटी चाहे जो भी हो, पर्याप्त प्रोटीन खाने से वे मजबूत रहेंगे.

खास बातें

  • हेल्दी ईटिंग बालों के लिए बहुत जरूरी है.
  • इन 5 फूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करें और पाएं हेल्दी हेयर.
  • हेल्दी हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये फूड्स.

Foods For Hair Care: बहुत सी चीजें हैं जो हेल्दी बालों के लिए की जानी चाहिए. उदाहरण के लिए अच्छी स्वच्छता, समय पर बाल कटाने और बालों की देखभाल (Hair Care) करने वाले प्रोडक्ट्स. इनके अलावा, भोजन आपके बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने में भी योगदान देता है. सही तरह का खाना बालों को अंदर से हेल्दी रखने में मदद करता है. अपने बालों को बढ़ाने और अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए आपको प्रोटीन (Protein) की जरूरत होती है, जिस तरह हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है, उसी तरह हमारे बालों को पोषण के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. आपके बालों की क्वालिटी चाहे जो भी हो, पर्याप्त प्रोटीन खाने से वे मजबूत रहेंगे.

इसलिए, यहां हम आपके लिए डेली डाइट में शामिल करने के लिए 5 फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं. ये फूड्स आपको हेल्दी और सुन्दर बाल पाने में मदद करेंगे. तो, बिना ज्यादा देर किए जानते हैं उन फूड्स के बारे में.

Poha Pakoda: एक ही तरह का ब्रेकफास्ट खा-खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें यूनिक और टेस्टी पोहा पकौड़ा रेसिपी

7 प्रोटीन वाले फूड्स जो हेल्दी बाल पाने के लिए हैं कमाल:

1) पालक

पालक सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है जिसे आप अपनी डेली डाइट में खा सकते हैं. इसके अलावा यह विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बालों के रोम की कोशिका झिल्ली की रक्षा और रखरखाव में मदद करता है.

qckb6tbg

2) चिया सीड्स

यह पोषण का पावरहाउस है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कई अन्य जरूरी खनिज और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सुंदर और हेल्दी बाल मिलते हैं. आप उन्हें ग्रेन्स, हलवा, स्मूदी, सलाद और बहुत कुछ में मिला सकते हैं.

Tulsi Leaves Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर यूरिक एसिड कम करने तक, जानें तुलसी के 5 फायदे

chia seeds

3) मसूर की दाल

दाल को शामिल किए बिना कोई भी बैलेंस डाइट पूरी नहीं होती है. दाल वेजिटेरियन प्रोटीन, फाइबर, फास्फोरस और फोलिक एसिड का एक बड़ा स्रोत है. ये सभी पोषक तत्व स्कैल्प को ऑक्सीजन देने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं. दाल में मौजूद प्रोटीन बालों की ग्रोथ और बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

शुगर लेवल कम करने में मददगार है मूंग दाल, ऐसे इस्तेमाल कर डायबिटीज को भी रख सकते हैं कंट्रोल

pulses 620

4) साल्मन

हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि साल्मन हाई प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो हमारे स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करता है. ये बालों के लिए बेहतरीन काम कर सकता है.

9frpsmh8

5) अंडे

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं, दो पोषक तत्व जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी हैं. बालों की ग्रोथ के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना जरूरी है क्योंकि बालों के रोम ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं.

सिंगल ग्रेन की बजाय मल्टीग्रेन आटा क्यों चुनना चाहिए? जानें दोनों में अंतर और Multigrain Flour के फायदे

7ocgnp38

अब इन जादुई फूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करने का समय है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com