Tulsi Leaves Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर यूरिक एसिड कम करने तक, जानें तुलसी के 5 फायदे

Benefits Of Tulsi Leaves: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है. आयुर्वेद में तुलसी का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. इसे कई तरह की बीमारियों में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Tulsi Leaves Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर यूरिक एसिड कम करने तक, जानें तुलसी के 5 फायदे

Tulsi Leaves Benefits: तुलसी के पत्तों से बने काढ़े का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है.
  • तुलसी के बीज, पत्ते दोनों ही इस्तेमाल में लाए जाते हैं.
  • तुलसी की पत्तियों को गुणों का भंडार कहा जाता है.

Benefits Of Tulsi Leaves: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है. आयुर्वेद में तुलसी का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. इसे कई तरह की बीमारियों में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी के बीज, पत्ते दोनों ही इस्तेमाल में लाए जाते हैं. तुलसी (Tulsi Leaves) की पत्तियों को गुणों का भंडार कहा जाता है. तुलसी के पत्तों से बने काढ़े का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. असल में इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल, कैम्फीन, सिनेओल और यूजेनॉल गुण पाए हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

तुलसी की पत्ती से होने वाले फायदे- Health enefits Of Tulsi Leaves:

1. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. इससे आप चाय या काढ़ा बना सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Foods For Kids: बच्चों की ग्रोथ के लिए क्यों जरूरी है प्रोटीन? जानें किन चीजों को डाइट में करें शामिल, जिससे न हो बच्चों में Protein की कमी

qpod8o78

2. स्किन-

तुलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाया जाता है, जो स्किन को कई तरह के संक्रमण से बचाने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

3. तनाव-

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव की समस्या आम होती जा रही है. तनाव से बचने के लिए आप तुलसी से बने ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं.

 Diabetes रोगियों के लिए बेस्ट हैं ये 10 Healthy और क्विक Snacks आइटम

4. मुंह के छालों-

कई लोगों में अक्सर छालों की समस्या देखी जाती है. मुंह के छाले दूर करने के लिए आप तुलसी का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद गुण छालों और दांतों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है.

5. यूरिक एसिड-

तुलसी शरीर को डिटॉक्सीफाई कर यूरिक एसिड के लेवल को स्तर करने में मदद कर सकती है. बढ़े हुए यूरिक एसिड से किडनी की समस्या हो सकती है. 

7 Popular Food From Punjab: पंजाब के सात पॉपुलर स्ट्रीट फूड, जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए, यहां देखें रेसिपीज लिस्ट

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.