Moong Dal In Diabetes: शुगर लेवल कम करने में मददगार है मूंग दाल, ऐसे इस्तेमाल कर डायबिटीज को भी रख सकते हैं कंट्रोल

Moong Dal For Diabetes: मधुमेह यानी कि डायबिटीज, इस तरह की बीमारी है कि एक बार हो जाने पर इसे पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता.

Moong Dal In Diabetes: शुगर लेवल कम करने में मददगार है मूंग दाल, ऐसे इस्तेमाल कर डायबिटीज को भी रख सकते हैं कंट्रोल

आजकल युवा पीढ़ी भी डायबिटीज जैसी बीमारियों की चपेट में आने लगी है. कम उम्र में ही लोग अनुचित खानपान और गलत लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी के गिरफ्त में आने लगे हैं. मधुमेह यानी कि डायबिटीज, इस तरह की बीमारी है कि एक बार हो जाने पर इसे पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता, हालांकि सही खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार कर इसे कंट्रोल में जरूर रखा जा सकता है. कई ऐसे फूड हैं जो शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं, मूंग दाल उनमें से एक है.


डायबिटीज के रोगियों को चावल न खाने या बहुत कम खाने की सलाह दी जाती है, जबकि दाल अधिक मात्रा में खाने के लिए कहा जाता है. शुगर के मरीजों के लिए प्रोटीन से भरपूर मूंग की दाल सबसे अच्छी होती है. इसके सेवन से डायबिटीज के रोगियों को शुगर लेवल कंट्रोल रखने में भी मदद मिलती है, हालांकि इसे खाने का सही तरीका जानना जरूरी है. 

Popular Street Food: आखिर क्या है एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह का Morning Meal जिसे देख Foodie की टपकी लार...

शुगर के मरीजों के लिए मूंग दाल के फायदे- Benefits Of Moong Dal For Sugar Patients:
मूंग दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है. ये दाल कार्बोहाइड्रेट को धीमी गति से जारी करती है, जो खून में शर्करा के स्तर को अचानक बढ़ने से रोकता है. मूंग दाल पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है, जो बॉडी में शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने की वजह से ये ब्लड शुगर और फैट को कम करने में हेल्प कर सकता है. 

Hair Fall की वजह आयरन की कमी तो नहीं, जानें Iron की कमी के लक्षण, Risks और फूड सोर्स

n2hhbqe



डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मूंग दाल का सेवन-How To Consume Moong Dal In Diabetes: 
आप लंच या डिनर में मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा जो सबसे फायदेमंद है वो है, अंकुरित मूंग. मूंग को रात भर पानी में भिगोकर रख दें. फिर इसे पानी से निकाल कर कॉटन के कपड़े में बांध कर कुछ घंटों से लिए छोड़ दें ताकि ये अंकुरित हो जाए. हर सुबह इस तरह अंकुरित मूंग खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है. 

Foods For Kids: बच्चों की ग्रोथ के लिए क्यों जरूरी है प्रोटीन? जानें किन चीजों को डाइट में करें शामिल, जिससे न हो बच्चों में Protein की कमी

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.