World Health Day 2022: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को फिट रखने के लिए जरूर खाएं ये चीजें

World Health Day 2022: आज दुनिया भर में वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जा रहा है. हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day 2022) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में हेल्थ के प्रति जागरूकता फैलाना है.

World Health Day 2022: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को फिट रखने के लिए जरूर खाएं ये चीजें

World Health Day 2022: अगर हम एक हेल्दी डाइट लेते हैं, तो कई बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं.

खास बातें

  • हेल्दी डाइट हमारे हेल्दी रहने में अहम भूमिका निभाती है.
  • हेल्दी खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है.
  • मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

World Health Day 2022: आज दुनिया भर में वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जा रहा है. हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day 2022) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद दुनिया में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं तक लोगों की पहुंच हो और लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों. वर्ष 1948 में पहली स्वास्थ्य सभा में इस दिन की शुरुआत की गई थी और वर्ष 1950 से लागू किया गया. तब से हर साल इस दिन को 7 अप्रैल को मनाया जाता है. असल में हेल्दी डाइट (Healthy Diet) हमारे हेल्दी रहने में अहम भूमिका निभाती है. अगर हम एक हेल्दी डाइट लेते हैं, तो कई बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं. क्योंकि हेल्दी खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल कर शरीर को हेल्दी रख सकते हैं. 

शरीर को हेल्दी रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. टमाटर-

टमाटर हर घर में लगभग हर दिन इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी में से एक है. टमाटर को सलाद और सूप के रूप में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर फिटनेस फूड के तौर पर बेस्ट माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने, वजन घटाने, मेटाबॉलिक रेट और भूख को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. 

b96c0q88

2. बादाम-अखरोट-

बादाम और अखरोट को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. इनमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. अगर आप रोजाना ऐसे ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं, तो ये आपको हेल्दी और फिट रहने में मदद कर सकते हैं. 

3. चुकंदर-

चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है. चुकंदर एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर है. चुकंदर को डाइट में शामिल कर खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं. चुकंदर को आप सलाद, सब्जी और जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं.

4. ब्रोकली-

ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली सब्जी है, जिसे सलाद, सूप और कई अन्य व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है. ब्रोकली में कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के साथ आपको फिट रखने में भी मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.