World Health Day 2022: दिमाग और शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो रोज खाएं ये चीजें

World Health Day 2022: हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day 2022) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद दुनिया में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं तक लोगों की पहुंच हो और लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों.

World Health Day 2022: दिमाग और शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो रोज खाएं ये चीजें

World Health Day: अच्छा स्वास्थ्य कोई विशेषाधिकार नहीं है, लेकिन एक बुनियादी अधिकार है.

World Health Day 2022: हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day 2022) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद दुनिया में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं तक लोगों की पहुंच हो और लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों. अच्छा स्वास्थ्य कोई विशेषाधिकार नहीं है, लेकिन एक बुनियादी अधिकार है, जो सभी को प्रदान किया जाना चाहिए. वर्ष 1948 में पहली स्वास्थ्य सभा में इस दिन की शुरुआत की गई थी और वर्ष 1950 से लागू किया गया. इसके पीछे का उद्देश्य जागरूकता फैलना और चाइल्ड केयर, मानसिक स्वास्थ्य (World Health Day) और यहां तक ​​कि जलवायु परिवर्तन से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डालना है.

इन चीजों को जरूर बनाएं अपनी डाइट का हिस्साः

फ्रेश फ्रूट्स-

फलों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. पैकेज्ड फ्रूट्स की जगह आप अपनी डाइट में फ्रेश फूड्स को शामिल करें. ये पोषक तत्वों से भरे होते हैं, तो आपके दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. 

4pq4sm9o

हरी सब्जियां-

हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर आप शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. गाजर, लौकी, पालक, चुकंदर जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर शरीर को एनर्जेटिक रख सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट्स-

ड्राई फ्रूट्स में बादाम, काजू, किशमिश और पिस्ता जैसे मेवों का रोज सेवन कर शरीर की कमजोरी, कमजोर मेमोरी और इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. 

बींस-

प्रोटीन, मिनरल्स और पौष्टिक तत्व पाने के लिए आप अपनी डाइट में बींस और दालों को जरूर शामिल करें. ये शरीर और दिमाग को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.