विज्ञापन
This Article is From Jul 14, 2021

10 Healthy Monsoon Fruit: मॉनसून में हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 फ्रूट

10 Healthy Fruit For Monsoon: मॉनसून शुरू हो चुका है. चिलचिलाती गर्मी से तो राहत मिली, लेकिन साथ ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. मॉनसून के दिनों में इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम फ्लू, हैजा, मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

10 Healthy Monsoon Fruit: मॉनसून में हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 फ्रूट
Fruits For Monsoon: बरसात के दिनों में अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

10 Healthy Fruit For Monsoon:  मॉनसून शुरू हो चुका है. चिलचिलाती गर्मी से तो राहत मिली, लेकिन साथ ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. मॉनसून के दिनों में इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम फ्लू, हैजा, मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. खासतौर पर अपनी डाइट का. बरसात के दिनों में अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. क्योंकि इस मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. और इम्यूनिटी कमजोर होने से हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. मॉनसून के दिनों में इम्यूनिटी का मजबूत रहना बेहद जरूरी है. क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताते हैं. जिन्हें डाइट में शामिल कर आप हेल्दी रह सकते हैं.

बरसात के दिनों में इन फलों का करें सेवनः

1. जामुनः

जामुन एक मौसमी फल है. जामुन में विटामिन सी, आयरन, फोलेट, पोटेशियम भरपूर होते हैं. ये कैलोरी में काफी कम होता है. मॉनसून के दिनों में जामुन के सेवन से आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं.

2. संतराः

संतरे को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है. संतरे के जूस का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मॉनसून के दिनों में संतरे का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. अनारः

अनार में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. बरसात के मौसम में अपनी डाइट में अनार को जरूर शामिल करें. अनार में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4cbtdpio

बरसात के मौसम में अपनी डाइट में अनार को जरूर शामिल करें. 

4. लीचीः

लीची में एंटी-वायरल गुण होते हैं. लीची को बरसात के मौसम में खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं लीची के सेवन से डाइजेशन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

5. अनानासः

अनानास एक खट्टा मीठा रसीला फल है ये विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनानास को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसको आप जूस, स्मूदी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. नींबूः

नींबू एक खट्टा फल है, खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें बीज होने के कारण इसे फल कहा जाता है. लेकिन वनस्पति विज्ञान में नींबू को सब्जी कहा जाता है. मॉनसून के दिनों में नींबू को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

7. आलूबुखाराः

आलूबुखारा को प्‍लम के नाम से भी जाना जाता है. आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं. आलूबुखारा के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

8. आड़ूः

बरसात के दिनों में आड़ू को डाइट में शामिल कर कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं. आड़ू में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और कैरोटीन पाया जाता है जो इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

9. नाशपातीः

नाशपाती एक मौसमी फल है. नाशपाती में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. बरसात के दिनों में नाशपाती को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

10. सेबः

सेब एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सेब में सेब में पेक्टिन, फाइबर, विटामिन सी और के पाया जाता है, जो मॉनसून के दौरान आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.  

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
10 Healthy Monsoon Fruit: मॉनसून में हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 फ्रूट
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Next Article
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com