विज्ञापन

स्किन डॉक्टर ने बताया स्किन का निखार ना हो कम, इसके लिए एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए

Coffee And Skin Health: स्किन की सेहत बनाए रखने के लिए कितनी कॉफी पीनी चाहिए इस बारे में बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट. जानिए कॉफी के त्वचा पर असर को लेकर एक्सपर्ट का क्या कहना है. 

स्किन डॉक्टर ने बताया स्किन का निखार ना हो कम, इसके लिए एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए
Coffee Benefits For Skin: त्वचा की सेहत पर कॉफी का भी असर पड़ता है.

Skin Care: कहते हैं जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन सही नहीं होता यानी अति हर चीज की बुरी होती है और कॉफी भी इससी अछूती नहीं है. कॉफी (Coffee) स्वाद में तो बेहद अच्छी लगती है, बहुत से लोगों के दिन की शुरूआत कॉफी के बिना होती भी नहीं है, लेकिन कॉफी का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत और स्किन को प्रभावित कर सकता है. स्किन के लिए खासतौर से डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) की सलाह है कि कॉफी का सीमित सेवन करना ही फायदेमंद होता है. ऐसे में एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए जिससे इसके बुरे प्रभाव त्वचा पर ना पड़ें यह जानिए डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गुरवीन वराइच से. डर्मेटोलॉजिस्ट गुरवीन अक्सर ही अपने अकाउंट से त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए टिप्स शेयर करती रहती हैं. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने कहा चेहरे पर नहीं लगानी चाहिए विटामिन ई कैप्सूल, यह है इस्तेमाल का सही तरीका 

एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए | How Much Coffee Should You Drink In A Day 

डर्मेटोलॉजिस्ट कहती हैं कि कैफीन एक डिहाइड्रेटर होता है जो स्किन पर ड्राइनेस और एजिंग की वजह बनता है. अगर कॉफी को जरूरत से ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो इससे शरीर का स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल बढ़ सकता है जो स्किन के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है. लेकिन, यह याद रखना भी जरूरी है कि कैफीन में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ना सिर्फ स्किन के लिए अच्छे होते हैं बल्कि पूरे शरीर की सेहत को फायदा देते हैं. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर त्वचा पर कॉफी के फायदे (Coffee Benefits) उठाए जा सकते हैं. 

अपने कॉफी पीने की मात्रा को सीमित करना जरूरी है. एक दिन में 2 कप कॉफी पिएं या फिर ज्यादा से ज्यादा 3 कॉफी का सेवन करें. कॉफी पीने का फिक्स्ड समय रखें और दिनभर कॉफी ना पीते रहें. अगर आप सेहत पर कॉफी के पूरे फायदे उठाना चाहते हैं तो ब्लैक कॉफी पिएं इसमें दूध या चीनी बिल्कुल ना डालें. डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, अगर आपकी कॉफी पीने की आदत है तो अपने वॉटर इंटेक को बढ़ा लें 

चेहरे पर ही लगाते हैं कॉफी 

कॉफी का इस्तेमाल स्किन केयर प्रोडक्ट की तरह भी किया जाता है. बाजार में कॉफी से बने स्क्रब और फेस मास्क की तो भरमार है ही, साथ ही घर पर भी कॉफी के फेस पैक्स (Coffee Face Packs) बनाकर लगाए जा सकते हैं. कॉफी में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. एक चम्मच कॉफी में एक से डेढ़ चम्मच कॉफी मिलाएं और चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा निखर जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण को लगता है छप्पन भोग, जानिए कौन-कौन से पकवान होते हैं इस थाली में शामिल
स्किन डॉक्टर ने बताया स्किन का निखार ना हो कम, इसके लिए एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए
कब है भाद्रपद माह का सबसे पहला प्रदोष व्रत? जानिए समय और नियम
Next Article
कब है भाद्रपद माह का सबसे पहला प्रदोष व्रत? जानिए समय और नियम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com