विज्ञापन

डर्मेटोलॉजिस्ट ने कहा चेहरे पर नहीं लगानी चाहिए विटामिन ई कैप्सूल, यह है इस्तेमाल का सही तरीका 

Vitamin E Capsule: एक्सपर्ट के अनुसार चेहरे पर बहुत से लोग विटामिन ई कैप्सूल लगाते हैं. लेकिन, इस कैप्सूल का सही तरह से इस्तेमाल बहुत कम ही लोगों को करना आता है. ऐसे में यहां जानिए कहीं आप भी तो गलत तरह से विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल नहीं करते हैं. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने कहा चेहरे पर नहीं लगानी चाहिए विटामिन ई कैप्सूल, यह है इस्तेमाल का सही तरीका 
How To Use Vitamin E Capsule: त्वचा को कैसे मिलते हैं विटामिन ई कैप्सूल के फायदे, जानें यहां. 

Skin Care: विटामिन ई को उसके एंटी-ऑक्सीडेंट इफेक्ट्स के लिए जाना जाता है. यह सेल्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में असरदार है. विटामिन ई के कैप्सूल (Vitamin E Capsule) आमतौर पर मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं. ये कैप्सूल हरे रंग के होते हैं और इन्हें लोग जस का तस ही चेहरे पर लगा लेते हैं या फिर फेस पैक्स बनाते हुए विटामिन ई कैप्सूल उसमें डालते हैं. लेकिन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. आंचल पंथ का कहना है कि ऐसा करने से परहेज करना चाहिए. डर्मेटोलॉजिस्ट से जानिए स्किन को किस तरह से विटामिन ई का फायदा मिलता है. 

WHO ने बताया सेहत अच्छी रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, नोट कर लीजिए इन फूड्स के नाम 

विटामिन ई कैप्सूल का सही तरह से इस्तेमाल | Right Way Of Using Vitamin E Capsule

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने से कोई फायदा नहीं मिलता है. अगर आप दही में विटामिन ई कैप्सूल डालकर चेहरे पर लगाते हैं तो उससे कही ज्यादा फायदा आपको सादा दही या दही में शहद डालकर चेहरे पर लगाने से मिल जाता है. डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) बताती हैं कि यह समझना जरूरी है कि विटामिन ई कैप्सूल को सिर्फ खोलकर चेहरे पर लगा लेने से विटामिन ई के फायदे नहीं मिलते हैं. 

विटामिन ई का सही तरह से फायदा उठाने के लिए विटामिन ई के क्रीम बाजार से लेकर लगाए जा सकते हैं. विटामिन ई क्रीम में सोल्वेंट होता है और साथ ही इमल्सीफायर होता है जिससे उसके विटामिन ई पूरी तरह से स्किन में एब्जॉर्ब होता है और स्किन को पेनिट्रेट करता है. कैप्सूल के अंदर का कंटेंट इस्तेमाल करके यह नहीं सोचा जा सकता कि इससे स्किन को विटामिन ई के फायदे मिलेंगे बल्कि इससे स्किन इरिटेट भी हो सकती है. 

एक्सपर्ट के अनुसार चेहरे पर इस तरह विटामिन ई कैप्सूल लगाने से बेहतर है कि विटामिन ई सप्लीमेंट्स खा लिए जाएं. इससे स्किन को इसके ज्यादा फायदे मिलते हैं. इसके अलावा विटामिन ई के मॉइश्चराइजर चेहरे पर लगाए जा सकते हैं.

ऐसे में अगर आप भी विटामिन ई की कैप्सूल उठाकर सीधा चेहरे पर लगा लेते हैं तो इसके बजाय डर्मेटोलजिस्ट की सलाह मानी जा सकती है और विटामिन ई के सप्लीमेंट्स लिए जा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Bamboo Day 2024: आज विश्व बांस दिवस के दिन जानिए बैंबू शूट्स खाने के फायदे 
डर्मेटोलॉजिस्ट ने कहा चेहरे पर नहीं लगानी चाहिए विटामिन ई कैप्सूल, यह है इस्तेमाल का सही तरीका 
हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
Next Article
हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com