Hariyali Teej 2023: इस दिन रखा जाएगा हरियाली तीज का व्रत, बन रहे हैं 3 शुभ योग, नोट कर लें शुभ मुहूर्त

Hariyali Teej 2023: इस साल हरियाली तीज का त्योहार अपने साथ कई शुभ संयोग लेकर आ रहा है. इन शुभ संयोगों में भगवान शिव और मां गौरी की पूजा करने पर मनवांछित फल प्राप्त हो सकते हैं.

Hariyali Teej 2023: इस दिन रखा जाएगा हरियाली तीज का व्रत, बन रहे हैं 3 शुभ योग, नोट कर लें शुभ मुहूर्त

Hariyali Teej Muhurt: इस दिन विवाहित महिलाएं अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं.

Hariyali Teej: पति की लंबी उम्र और सौभाग्य के लिए रखा जाने वाला बेहद शुभ हरियाली तीज (Hariyali Teej) का व्रत हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को रखा जाता है. इस साल यानी 2023 में हरियाली तीज का व्रत 19 अगस्त को पड़ रहा है. इस दिन विवाहित महिलाएं अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र और बेहतर जीवन के लिए भगवान शिव और मां गौरी की विधि-विधान से पूजा करती हैं और पूरे दिन का कठोर निर्जला व्रत करती हैं. इस दिन कुंवारी कन्याएं भी अपने मन का वर पाने के लिए पूजा करती हैं. आपको बता दें कि इस साल हरियाली तीज के दिन काफी शुभ नक्षत्र (Shubh Nakshatra) बन रहे हैं और इस दिन कई शुभ योग बन रहे हैं जिनसे इस दौरान की गई पूजा काफी सफल साबित हो सकती है. 

Pradosh Vrat: सावन का तीसरा प्रदोष व्रत रखा जाएगा इस दिन, ऐसे करें भगवान शिव की पूजा

हरियाली तीज का शुभ मुहुर्त  | Hariyali Teej Shubh Muhurt 

हिंदू पंचांग की बात की जाए तो हरियाली तीज की शुभ तिथि 18 अगस्त की रात को आठ बजकर एक मिनट से शुरू हो जाएगी. हरियाली तीज की शुभ तिथि 19 अगस्त को रात दस बजकर 19 मिनट तक मान्य रहेगी और इस दौरान हरियाली तीज की पूजा (Hariyali Teej Puja) और व्रत किए जा सकेंगे. इसके साथ साथ हिंदू पंचांग में पूजा के लिए उदया तिथि को शुभ माना जाता है और उदया तिथि 19 अगस्त को होने के कारण हरियाली तीज का पर्व 19 अगस्त को ही मनाया जाएगा. 

हरियाली तीज पर बन रहे हैं ये तीन शुभ संयोग 

इस बार सावन की हरियाली तीज पर तीन बहुत ही शुभ संयोग बन रहे हैं. तीज (Teej) के दिन यानी 19 अगस्त को नक्षत्रों की स्थिति शुभ होने के चलते इस दिन सिद्धि योग के साथ साथ बुधादित्य योग और त्रिग्रही योग भी बन रहे हैं. त्रिग्रही योग की बात करें तो इस दिन शुक्र मंगल और चंद्रमा तीनों एक साथ मिलकर कन्या राशि में इस योग का निर्माण कर रहे हैं. दूसरी तरफ सिंह राशि में सूर्य और बुध मिलकर बेहद शुभ माने जाने वाले बुधादित्य योग का निर्माण कर रहे हैं. इसके अलावा भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा के लिए सिद्धि योग भी बहुत प्रबल माना जाता है और इन तीनों योगों में की गई पूजा बहुत कारगर और सफल सिद्ध होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)