विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 20, 2022

Bitcoin Payment : कितना गुप्त रहता है ट्रांजैक्शन? कैसे काम करती है ब्लॉकचेन पर निवेश की प्रक्रिया

आप तब तक एनॉनिमस यानी गुप्त रहते हैं, जबतक कि आपने किसी क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग नहीं की है या फिर कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है. जैसे ही आप कोई ट्रांजैक्शन करते हैं, इसकी जानकारी लेजर पर दर्ज हो जाती है, ऐसे में आप इस निवेश में एनॉनिमस नहीं रह सकते.

Bitcoin Payment : कितना गुप्त रहता है ट्रांजैक्शन? कैसे काम करती है ब्लॉकचेन पर निवेश की प्रक्रिया
Bitcoin Payment : क्रिप्टो ट्रांजैक्शन पर एनॉनिमिटी को लेकर सवाल उठते रहते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सबसे पुरानी और पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में निवेश (Bitcoin Investment) क्या गुप्त रहता है? क्या निवेश में कोई पारदर्शिता नहीं रहती? क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अकसर लोग ये सवाल करते हैं, जोकि जायज भी हैं. पिछले एक साल में क्रिप्टोकरेंसी निवेश का एक पॉपुलर विकल्प बन गया है. खासकर, बिटकॉइन, ईथर और टेदर जैसे क्रिप्टोकॉइन्स ने जबरदस्त तेजी दिखाई है. बहुत लोगों को अब भी लगता है कि बिटकॉइन के ट्रांजैक्शन एनॉनिमस रहते हैंं, यानी कि इसके ट्रांजैक्शन की जानकारी गुप्त रहती है, लेकिन यह बात कितनी सच है?

आइए पहले देखते हैं कि बिटकॉइन का खुद इसपर क्या कहना है:

बिटकॉइन अपनी वेबसाइट पर कहता है कि इसके सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी सार्वजनिक तौर पर स्टोर होती है और परमानेंटली इसके नेटवर्क पर रहती है. यानी कि इस पब्लिक नेटवर्क पर कोई भी किसी भी ट्रांजैक्शन के बैलेंस और बिटकॉइन एड्रेस जैसी जानकारी को एक्सेस कर सकता है. हालांकि, कंपनी बताती है कि इस एड्रेस के पीछे निवेशक की पहचान सुरक्षित रहती है, उसे सार्वजनिक नहीं किया जाता है, ये जानकारी बस किसी परचेज़ यानी खरीददारी के वक्त ही बाहर आती है. 

वेबसाइट पर कहा गया है कि इसलिए जरूरी है कि आप किसी बिटकॉइन एड्रेस को बस एक बार इस्तेमाल करें क्योंकि अपनी प्राइवेसी की जिम्मेदारी के लिए आपको एहतियाती कदम उठाने होंगे. 

ये भी पढ़ें: Binance के फाउंडर Changpeng Zhao ने खुद को क्यों कहा 'गरीब'!

ज्यादा पारदर्शिता
बिटकॉइन एटीएम ऑपरेटर कंपनी CoinFlip के को-फाउंडर और COO बेन वाइस ने जून, 2021 में कहा कि बहुत से लोग सोचते हैं कि बिटकॉइन ट्रांजैक्शन एनॉनिमस रहते हैं या उन्हें ट्रेस नहीं किया जा सकता है, वो लोग असल में वर्चुअल करेंसी के प्रोसेस को लेकर गलत जानकारी रखते हैं. डिजिटल असेट्स पर हो रहे एक वेबिनार में बोलते हुए कहा कि बिटकॉइन एनॉनिमस नहीं है, अगर इसे ऐसा कुछ कहना ही है, तो इसे ज्यादा से ज्यादा स्यूडो-एनॉनिमस यानी छद्म रूप में गुप्त कह सकते हैं. 

इसका कारण बताते हुए  वाइस ने कहा कि कोई भी बड़ी मात्रा में बिटकॉइन बिना केवीआईसी, आईडी या फिर ड्राइविंग लाइसेंस के नहीं खरीद सकता है. उन्होंने बताया कि बिटकॉइन के एनॉनिमस होने की शंका इस धारणा से निकलती है कि क्रिप्टोकरेंसी में डील करना गैर कानूनी है और इसलिए यह ट्रेडर की पहचान छिपाकर रखता है. Business Insider के मुताबिक, उन्होंने कहा कि दरअसल, बिटकॉइन निवेश में हमारे मौजूदा फाइनेंशियल सिस्टम से ज्यादा पारदर्शिता है.

ये भी पढ़ें: भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज Unocoin ने की Crypto पर टैक्स, टीडीएस घटाने की अपील

पब्लिक लेजर
बस बिटकॉइन ही नहीं, Monero, DASH और Verge जैसी कुछ प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी भी कुछ हद तक ट्रेसेबल हैं यानी इन्हें ट्रेस किया जा सकता है, वो इसलिए क्योंकि क्रिप्टो इको सिस्टम में हर ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड होता है और हर कोई इसे एक्सेस कर सकता है. इस पब्लिक लेजर में ट्रांजैक्शन का अमाउंट, टाइम और यहां तक कि सेंडर और रिसीवर के क्रिप्टो वॉलेट्स की जानकारी भी रहती है.

सीधी-सीधी बात ये है कि आप तब तक एनॉनिमस यानी गुप्त रहते हैं, जबतक कि आपने किसी क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग नहीं की है या फिर कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है. जैसे ही आप कोई ट्रांजैक्शन करते हैं, इसकी जानकारी लेजर पर दर्ज हो जाती है, ऐसे में आप इस निवेश में एनॉनिमस नहीं रह सकते.

Video : क्रिप्टो एक्सचेंजों को रखनी होगी ग्राहकों के 5 साल के ट्रांजैक्शन की जानकारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Bitcoin Payment : कितना गुप्त रहता है ट्रांजैक्शन? कैसे काम करती है ब्लॉकचेन पर निवेश की प्रक्रिया
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;