Bitcoin गिरा 29 हजार डॉलर पर, ग्लोबल क्रिप्‍टो मार्केट लाल रंग में

गैजेट्स 360 का क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर ओवरऑल क्रिप्टो मार्केट खासतौर पर altcoins के लिए एक निराशाजनक तस्वीर पेश करता है

Bitcoin गिरा 29 हजार डॉलर पर, ग्लोबल क्रिप्‍टो मार्केट लाल रंग में

मीम कॉइंस के तौर पर चर्चित शीबा इनु और डॉजकॉइन ने भी बुधवार के मुकाबले कीमतों में गिरावट देखी है

खास बातें

  • बिटकॉइन की कीमत 29,108 डॉलर पर पहुुंंच गई है
  • पिछले 24 घंटे में ईथर की वैल्‍यू 4 फीसदी गिर गई है
  • ग्‍लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप में 3.99 फीसदी की गिरावट

कठिन मैक्रोइकॉनमिक परिस्थितियों और रिस्‍क असेट्स में निवेशकों की घटती दिलचस्पी के बावजूद पिछले कुछ हफ्तों में बिटकॉइन (Bitcoin) लगभग 30,000 डॉलर (23.5 लाख रुपये) के निशान पर जमे रहने में कामयाब रही है. लेकिन करेंसी के घटते मार्केट कैपिटलाइजेशन के बाद दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत ग्‍लोबल एक्सचेंजों में 30,000 डॉलर के निशान से नीचे गिर गई है. वहीं, इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर BTC की वैल्‍यू 30,665 डॉलर (लगभग 24 लाख रुपये) है, जो बीते 24 घंटों में 2.46 फीसदी नीचे आ गई है. 

CoinMarketCap, Coinbase और Binance जैसे ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन की कीमत 29,108 डॉलर (लगभग 22.5 लाख रुपये) है, जो पिछले 24 घंटों में 2.50 फीसदी गिर गई है. CoinGecko के आंकड़ों के अनुसार, BTC का मूल्य उसी पॉइंट पर है, जो पिछले सप्ताह था.  

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) भी लाल मार्क पर है. खबर लिखे जाने तक कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर का मूल्य 2,074 डॉलर (लगभग 1.5 लाख रुपये) है. वहीं, ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर इसकी कीमत 1957 डॉलर (लगभग 1.5 लाख रुपये) है. वहां यह क्रिप्‍टोकरेंसी बीते 24 घंटे में 4 फीसदी गिर गई है. CoinGecko के डेटा से पता चलता है कि एक सप्ताह पहले की कीमतों के मुकाबले इस क्रिप्टोकरेंसी की वैल्‍यू 5.7 फीसदी ज्‍यादा है. 

गैजेट्स 360 का क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर ओवरऑल क्रिप्टो मार्केट खासतौर पर altcoins के लिए एक निराशाजनक तस्वीर पेश करता है. ग्‍लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप में 3.99 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और  Cardano, Polkadot, Avalanche, Polygon, Solana, Litecoin, Uniswap व Chainlink को नुकसान झेलना पड़ा है.  

मीम कॉइंस के तौर पर चर्चित शीबा इनु और डॉजकॉइन ने भी बुधवार के मुकाबले कीमतों में गिरावट देखी है. पिछले 24 घंटों में 3.7 फीसदी की गिरावट के बाद डॉजकॉइन वर्तमान में 0.08 डॉलर पर है. वहीं, शीबा इनु का मूल्य 0.000012 डॉलर (लगभग 0.000957 रुपये) है. यह बुधवार की तुलना में 4.87 फीसदी कम है.

क्रिप्टो निवेश फर्म, मुड्रेक्स के सीईओ एडुल पटेल ने गैजेट्स 360 से बातचीत में कहा है कि मंदी के बढ़ते डर और शेयरों में गिरावट को देखते हुए निवेशक मार्केट में लौटने से हिचकिचा रहे हैं. बहरहाल, यह देखना होगा कि क्रिप्‍टो मार्केट आखिर कब संभलता है. क्‍या यह और नीचे जाएगा. ऐसा हुआ निवेशकों में अनिश्‍च‍ितता बढ़ेगी और वो क्रिप्‍टो मार्केट से दूर होते जाएंगे. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com