कौन हैं सजीवन सजना, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर मुंबई को दिलाई रोमांचक जीत

Who is Sajeevan Sajana: सजीवन सजना को घरेलू क्रिकेट में उनके प्रदर्शन का ईनाम मिला था. सजीवन सजना ने सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी ने केरल के लिए खेलते हुए सात पारियों में 33.50 की औसत और 108 की स्ट्राइक रेट से बल्ले से 134 रन बनाए थे.

कौन हैं सजीवन सजना, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर मुंबई को दिलाई रोमांचक जीत

Sajeevan Sajana: कौन हैं सजीवन सजना, आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर मुंबई को दिलाई रोमांचक जीत

वीमेंस प्रीमियर लीग 2024 का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया. बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस के लिए आखिरी गेंद पर सजीवन सजना ने छक्का जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई. डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस ने चार विकेट से यह मुकाबला अपने नाम किया और जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया है. सजीवन सजना इस मैच से ही अपना डेब्यू कर रही थीं और उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही एक रोमांचक मुकाबले में टीम को जीत दिलाई है. सजीवन सजना जब बल्लेबाजी को आई थीं तब मुंबई का स्कोर 167/6 था और टीम को आखिरी गेंद पर जीत के लिए पांच रन चाहिए थे. एलीस कैप्से जो इससे पहले दो विकेट हासिल कर चुकीं थी उनके हाथ में गेंद थी. उनकी आखिरी गेंद पर सजीवन सजना ने लॉन्ग-ऑन की दिशा में छक्का जड़कर सनसनी मचा दी.

कौन हैं सजीवन सजना


सजीवन सजना को घरेलू क्रिकेट में उनके प्रदर्शन का ईनाम मिला था. सजीवन सजना ने सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी ने केरल के लिए खेलते हुए सात पारियों में 33.50 की औसत और 108 की स्ट्राइक रेट से बल्ले से 134 रन बनाए थे. उन्होंने कई उपयोगी कैमियो पारियां खेंली थीं, जिनमें मणिपुर के खिलाफ 14 गेंदों में 21 रन की पारी उनकी आर्कषक पारियों में से एक थी. उन्होंने अपनी ऑफ स्पिन से 5.21 की औसत से रन देकर छह विकेट भी चटकाए. वो केरल को  सेमीफाइनल में पहुंचाने में सफल हुई थी, हालांकि, टीम को उस मैच में उत्तराखंड से हार का सामना करना पड़ा था. सजीवन सजना को मुंबई इंडियंस ने वीमेंस प्रीमियर लीग के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में 15 लाख में खरीदा था.

विजडन के अनुसार, सजीवन सजना ने 2011 में अपना पेशेवर डेब्यू किया और अब तक 81 टी20 मैच खेल चुकी हैं. उन्होंने केरल के लिए 1,093 रन बनाए हैं और 58 विकेट लिए हैं. सजना ने एक शतक और पांच अर्द्धशतक लगाए हैं. उन्होंने 78 लिस्ट ए गेम भी खेले हैं. उन्होंने 2017 में साउथ जोन के लिए एक घरेलू रेड-बॉल गेम भी खेला है. 2018 में सजना की अगुवाई में केरल ने पहली बार अंडर -23 टी 20 सुपर लीग के फाइनल में प्रवेश किया. सजीवन सजना की अगुवाई में केरल ने महाराष्ट्र को हराकर अपना पहला राष्ट्रीय खिताब जीता था. सजना ने टूर्नामेंट में 12 विकेट लिए थे. उसी साल केरल में आई बाढ़ के दौरान सजना ने अपना घर खो दिया. सजना के पिता ऑटो रिक्शा चालते हैं. सजना के परिवार ने गुजारा करने के लिए संघर्ष किया और एक सरकारी स्कूल में आश्रय लिया था. सजना WPL के पहले सीज़न में अनसोल्ड रही थीं और 2024 की नीलामी के लिए उनका बेस प्राइस 10 लाख रुपये था. सजना ने एक तमिल फिल्म काना में भी काम किया है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, सजना केरल के वायनाड के मननथावाडी की रहने वाली हैं. सजना की मां पंचायत पार्षद और अकाउंटेंट हैं. सजना को अंडर-19 टूर्नामेंट में अपने जिले के लिए खेलने के लिए चुना गया था और यह उनके लिए एक बड़ा मौका था. मुंबई इंडियंस ने सजना के संघर्ष का एक वीडियो जारी किया है जिसमें सजना ने कहा था,"मेरे पास यात्रा करने के लिए पैसे नहीं थे. जब मुझे अपने जिले के लिए खेलने के लिए चुना गया, तो मैंने पैसे कमाना शुरू कर दिया, 150 रुपये प्रति दिन दैनिक भत्ते के रूप में. वह मेरे लिए बहुत बड़ी रकम थी. फिर, यह 150, 300 और 900 तक पहुंच गया. मैं अपने माता-पिता के लिए खुश महसूस करना चाहती थी." सजना को जल्द ही राज्य की अंडर-19 टीम में शामिल किया गया और बाद में उन्हें कप्तान भी नियुक्त किया गया.

यह भी पढ़ें: "हार्दिक पंड्या की अहमदाबाद में..." आकाश चोपड़ा ने मुंबई इंडियंस के कप्तान को लेकर दिया बड़ा बयान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 4th Test: DRS रिव्यू के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने दिया ऐसा रिएक्शन, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल