INDvsBAN हैदराबाद टेस्ट : विराट कोहली एंड टीम ने इस मैच में बना दिए हैं यह 10 रिकॉर्ड...

INDvsBAN हैदराबाद टेस्ट : विराट कोहली एंड टीम ने इस मैच में बना दिए हैं यह 10 रिकॉर्ड...

विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ चौथा दोहरा शतक लगाया (फाइल फोटो)

हैदराबाद:

टीम इंडिया के विशाल स्कोर के सामने बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने संघर्ष का अच्छा जज्बा दिखाया है, लेकिन उसके गेंदबाज टीम इंडिया के बल्लेबाजों के सामने बेबस नजर आए थे. विराट कोहली के दोहरे शतक और मुरली विजय व ऋद्धिमान साहा के शतकों की बदौलत टीम इंडिया ने उसके सामने 687 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. इसमें दो अन्य खिलाड़ियों का भी योगदान रहा, जो शतक तो नहीं बना पाए, लेकिन अहम साझेदारियां की और फिफ्टी बनाई. ये रहे चेतेश्वर पुजारा (83) और अजिंक्य रहाणे (82). इन बल्लेबाजों की बड़ी पारियों के साथ-साथ गेंदबाजी में चौथे दिन आर अश्विन ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया. इस प्रकार टीम इंडिया ने अब तक इस मैच में कई रिकॉर्ड बना लिए हैं. हम उनमें से 10 रिकॉर्डों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं...

1. कोहली का 'विराट' रूप : टीम इंडिया की ओर से सबसे बड़ी पारी खुद कप्तान विराट कोहली ने खेली. उनका बल्ला लगातार रन बरसा रहा है. इसमें सबसे खास बात यह है कि वह पिछली चार सीरीज से दोहरा शतक बना रहे हैं. इसकी शुरुआत उन्होंने वेस्टइंडीज से की थी. इसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड, फिर इंग्लैंड और अब बांग्लादेश के गेंदबाजों को इसका स्वाद चखाया है. वह हैदराबाद में 204 रनों की पारी के साथ लगातार चार सीरीजों में 4 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन और भारत के राहुल द्रविड़ ने लगातार 3 सीरीज में 3 दोहरे शतक जड़े थे.

2. पहले भारतीय, तो वर्ल्ड में दूसरे कप्तान बने विराट : यदि कप्तान के रूप में दोहरे शतक लगाने की बात की जाए, तो विराट कोहली ने अपने सभी चार दोहरे शतक कप्तान के रूप में ही बनाए हैं. मतलब साफ है कि दबाव के पलों में उनका प्रदर्शन और निखर जाता है और वह आगे बढ़कर नेतृत्ल करते हैं. विराट अब बतौर कप्तान सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं. विराट के अलावा ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रेडमैन ने टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए चार दोहरे शत लगाए थे. भारत की बात करें, तो उनसे पहले नवाब पटौदी, सुनील गावसकर, सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी ने एक-एक दोहरे शतक लगाए थे. वैसे कुल दोहरे शतकों की बात करें, तो भारत में उनसे ऊपर वीरेंद्र सहवाग (6 दोहरे शतक), सचिन तेंडुलकर (6) और राहुल द्रविड़ (5) हैं.

3. अश्विन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड : साल 2016 में आईसीसी की ओर से बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पाने वाले आर अश्विन इस मैच में एक और रिकॉर्ड की दहलीज पर थे. इसके लिए उन्हें एक विकेट की जरूरत थी और उन्होंने बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम को 127 रन पर आउट कर इस हासिल कर लिया. अब वह सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. तीसरे दिन उन्होंने शाकिब को अपना 249वां शिकार बनाया था. अश्विन के करियर का यह 45वां टेस्‍ट मैच है. सबसे कम मैचों में 250 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली के नाम था. लिली ने 48 टेस्ट में यह कमाल किया था.

4. विराट ने सहवाग का भी रिकॉर्ड तोड़ा : विराट कोहली ने किसी घरेलू सीजन में सर्वाधिक रन बनाने के वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. कोहली ने 2016-17 के सीजन में अब तक की 15 पारियों में 1140 से अधिक रन बना लिए हैं, जबकि सहवाग ने 2004-05 में 17 पारियों में 1105 रन बनाए थे. तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के ग्राहम गूच हैं, जिन्होंने 1990 के सीजन में 11 पारियों में 1058 रन ठोके थे.

5. पुजारा ने चंदू बोर्डे को छोड़ा पीछे: चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चंदू बोर्डे को पीछे छोड़ दिया है. पुजारा ने इस सीजन में 1605 रन बनाए हैं, जबकि बोर्डे ने 1964-65 में 1604 रन बनाए थे.

6. लगातार 600 से अधिक रन बनाने वाली पहली टीम : भारतीय टीम वर्ल्ड की एकमात्र ऐसी टीम बन गई है, जिसने लगातार तीन पारियों में 600 से अधिक का स्कोर बनाया है. बांग्लादेस के खिलाफ 687 रन से पहले उसने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में 631 और चेन्नई टेस्ट में 759 रन बनाए थे.

7. किसी कप्तान का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर : बांग्लादेश ने जब से टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू किया है, तब से अब तक जितने भी कप्तानों ने उसके खिलाफ बड़ी पारियां खेली हैं, उनके बीच विराट कोहली दूसरे नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने हैदराबाद में 204 रनों की पारी खेली. उनसे ऊपर दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (232 रन) हैं.

8. विराट ने जड़े सबके खिलाफ शतक : विराट कोहली ने अब तक जितने भी देशों के साथ टेस्ट मैच खेले हैं, उन सबके खिलाफ शतक लगाया है. बांग्लादेश को मिलाकर उन्होंने अब तक 7 देशों के साथ टेस्ट मैचों में भाग लिया है, जो एक रिकॉर्ड है. खास बात यह कि उन्हें अभी तक धुरविरोधी पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला है. दोहरे शतक वाले तीसरे कप्तान : हर सीरीज में कुछ नए कीर्तिमान बनाते जा रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तीसरे ऐसे कप्तान भी हैं, जिसने बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाया है. उनसे पहले स्टीफन फ्लेमिंग (202) और ग्रीम स्मिथ (232) ऐसा कर चुके हैं.

9. 50 से अधिक के 6 स्कोर : 2009 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि टीम इंडिया के 6 बल्लेबाजों ने पारी में 50 से अधिक का स्कोर किया. जो, टीम इंडिया की ओर से एक पारी में संयुक्त रूप से सर्वाधिक है. वैसे ऐसा कुल छह बार हो चुका है.

10. साहा भारतीय विकेटकीपरों में संयुक्त दूसरे : ऋद्धिमान साहा ऐसे पांचवें भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने टेस्ट क्रिकेट में दो या ज्यादा शतक लगाए हैं. इस मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (6 शतक) सबसे आगे हैं. उनके बाद बुद्धि कुंदरन, फारुख इंजीनियर और सैयद किरमानी (2-2 शतक) हैं.साहा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com