पढ़िए हरभजन सिंह की पूरी रिटायरमेंट स्पीच, आखिर में बताया अपना आगे का क्रिकेट से जुड़ा 'प्लान'

हरभजन सिंह ने कहा -मैं बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह, बीसीसीआई के सभी सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं. पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन को भी धन्यवाद. एमपी पंडोव सर, आईएस बिंद्रा सर, दोनों हमेशा मेरे दिल के बेहद करीब रहेंगे.

पढ़िए हरभजन सिंह की पूरी रिटायरमेंट स्पीच, आखिर में बताया अपना आगे का क्रिकेट से जुड़ा 'प्लान'

हरभजन सिंह ने सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है

खास बातें

  • भज्जी ने अपने परिवार के लोगों का धन्यवाद किया
  • उन्होंने कहा आगे भी क्रिकेट के लिए काम करता रहूंगा
  • हरभजन सिंह ने भावुक स्पीच दिया है
नई दिल्ली:

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अपने 23 साल के लंबे करियर के बाद शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की. ऑफ स्पिनर पहली बार 1998 में भारत के लिए खेले थे और सभी प्रारूपों में उनका करियर शानदार रहा है. वह ODI और T20I दोनों में विश्व कप विजेता हैं और टेस्ट क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले केवल चौथे भारतीय गेंदबाज हैं. वह भारत के लिए टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय भी थे.

यह पढ़ें- हरभजन सिंह के संन्यास के बाद क्रिकेट जगत से आई भर-भर के बधाइयां, देखिए किसने क्या लिखा

हरभजन सिंह ने अपने रिटायरमेंट के दौरान अपने यूट्यूब चैनल पर कहा- "जीवन में एक समय आता है, आपको कड़े फैसले लेने होते हैं और आपको आगे बढ़ना होता है. पिछले एक साल से, मैं एक घोषणा करना चाहता था, और मैं आप सभी के साथ इस पल को साझा करने के लिए सही समय का इंतजार कर रहा था. आज, मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहा हूं. मानसिक रूप से, मैं पहले ही रिजाइन कर चुका हूं लेकिन इसकी घोषणा नहीं कर सका. वैसे भी, मैं कुछ समय से सक्रिय क्रिकेट नहीं खेल रहा हूं, लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अपनी प्रतिबद्धता के कारण, मैं चाहता था आईपीएल (2021) सीज़न के लिए उनके साथ रहने के लिए, लेकिन सीज़न के दौरान, मैंने पहले ही संन्यास लेने का मन बना लिया था".

p923mo68

"हर क्रिकेटर की तरह मैं भी भारतीय जर्सी पहनकर अलविदा कहना चाहता था लेकिन नियति की कुछ और ही योजना थी. मैंने जिस भी टीम के लिए खेला है, मैंने 100 प्रतिशत प्रतिबद्धता के साथ खेला है, ताकि मेरी टीम शीर्ष पर रहे. मैंने अपने जीवन में जो कुछ भी हासिल किया है, वह मेरे गुरुजी संत हरचरण सिंह के आशीर्वाद से है. उन्होंने मेरे जीवन को दिशा दी और उनकी सारी शिक्षाएं मेरे साथ बनी रहेंगी. मेरे पिता सरदार सरदार सिंह प्लाहा और मेरी मां अवतार कौर प्लाहा ने मेरे सपनों को सच करने के लिए बहुत संघर्ष किया है.

यह  पढ़ें- SA vs IND: जाफर ने दिया ठोस तर्क कि क्यों विराट को दक्षिण अफ्रीका में एक्स्ट्रा बल्लेबाज के साथ खेलना चाहिए

उनकी मेहनत की बदौलत ही मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल सका. भगवान से मेरा एक निवेदन है कि अगर मेरा पुनर्जन्म हुआ है, तो मैं  इन्हीं माता और पिता का पुत्र बनना चाहूंगा. भगवान जाने मेरी बहनों ने मेरे लिए कितनी दुआएं की हैं. और उनकी दुआओं की बदौलत मुझे दुनिया की सारी खुशियां मिली हैं. मैं उनके लिए जो कुछ भी करूंगा वह शायद काफी नहीं होगा. मैंने आपके साथ बहुत सारे रक्षाबंधन नहीं निभा पाया,  लेकिन मैं वादा करता हूं, अब मैं तुम्हें शिकायत करने का एक भी मौका नहीं दूंगा. आप मेरे रॉकस्टार हैं, मेरी बहनें हैं और आई लव यू. आप मेरे परिवार के स्तंभ हैं".

v0po0ln


"मेरी बीवी गीता से - मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि तुम्हारा प्यार मुझे पूरा करता है. इस यात्रा में मेरे साथ रहने के लिए धन्यवाद. आपने मेरा सबसे अच्छा और सबसे बुरा देखा है. अब मेरे पास आपके साथ रहने के लिए बहुत समय है और मैं आपको यह शिकायत करने का मौका नहीं दूंगा कि मैं आपको समय नहीं देता. हिनाया हीर और जोवन वीर - तुम दोनों मेरी जिंदगी हो और जब तुम दोनों बड़े हो जाओगे, तो मुझे उम्मीद है कि तुम्हें पता चल जाएगा कि तुम्हारे पिता ने क्रिकेट में क्या किया. मुझे खुशी है कि मेरे पास आपके साथ बिताने के लिए बहुत समय होगा और मैं आपको बड़े होते हुए देख सकता हूं. अपने क्रिकेट करियर के बारे में बात कर रहे हैं. मेरी खुशी का पहला क्षण तब था जब मैंने कोलकाता में हैट्रिक ली और टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाला पहला भारतीय बन गया. उस सीरीज के दौरान मैंने तीन मैचों में 32 विकेट लिए थे और यह अब भी एक रिकॉर्ड है".

यह पढ़ें- SA vs IND: उपकप्तान केएल राहुल प्रेस कॉन्फ्रेंस में विस्तार से बोले, 5 अहम विषयों के बारे में जान लें


"2007 विश्व कप और निश्चित रूप से 2011 विश्व कप जीत मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण थी. ये यादगार पल मैं कभी नहीं भूल पाऊंगा. इससे मुझे कितनी खुशी मिली इसे मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता. इस यात्रा के दौरान मुझे कई लोगों का साथ मिला जो बहुत कम लोगों को मिला. इनमें से कुछ दोस्त बन गए और कुछ मेरे परिवार का हिस्सा बन गए. अंडर -14 से लेकर भारत के सीनियर्स और आईपीएल तक - मैं अपने सभी साथियों और सभी विपक्षी खिलाड़ियों को धन्यवाद देना चाहता हूं, और अपने सभी कोचों, ग्राउंड्समैन, अंपायर, मीडिया और हर उस व्यक्ति को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिसने मुझे जीवन में अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित किया है. और दिल की गहराइयों से, मैं उन सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मेरे लिए प्रार्थना की जब मैं भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व कर रहा था".

3mm8ppgg

साथ ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह, बीसीसीआई के सभी सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं. पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन को भी धन्यवाद. एमपी पंडोव सर, आईएस बिंद्रा सर, दोनों हमेशा मेरे दिल के बेहद करीब रहेंगे. क्रिकेट मेरे जीवन का अभिन्न अंग था, है और रहेगा. मैंने कई वर्षों तक भारतीय क्रिकेट की सेवा की है, और मैं यह सुनिश्चित करने की कोशिश करूंगा कि मैं आगे भी भारतीय क्रिकेट की सेवा करता रहूं. मुझे नहीं पता कि मेरे लिए भविष्य क्या है. लेकिन आज मैं जो हूं वह क्रिकेट की बदौलत हूं. मुझे किसी भी भूमिका में भारतीय क्रिकेट की सेवा करने में खुशी होगी. मेरे जीवन का एक नया अध्याय शुरू हो रहा है, और मुझे विश्वास है कि आपका 'टर्बनेटर' उस परीक्षा के लिए भी तैयार है.

भारतीय क्रिकेट टीम विवाद : कप्तान को लेकर विवादों का लंबा इतिहास

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com