SA vs IND: उपकप्तान केएल राहुल प्रेस कॉन्फ्रेंस में विस्तार से बोले, 5 अहम विषयों के बारे में जान लें

South Africa vs India: उन्होंने कहा कि सीरीज का पहला मैच बहुत ही अहम है. हमारा पूरा ध्यान मैच जीतने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर है. केएल ने विस्तार से पत्रकारों के सवाल के जवाब दिए

SA vs IND: उपकप्तान केएल राहुल प्रेस कॉन्फ्रेंस में विस्तार से बोले, 5 अहम विषयों के बारे में जान लें

SA vs IND: नए उप-कप्तान केएल राहुल को अब ज्यादा जिम्मेदारी लेनी होगी

खास बातें

  • पहला टेस्ट मैच है रविवार से
  • केएल राहुल पहली बार उपकप्तान हैं
  • हमारी तैयारी बहुत ही बेहतर-केएल राहुल
जोहान्सबर्ग:

टीम इंडिया सिर्फ एक दिन ही बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन में खेलने जा रही है. और आज शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम विराट के नए डिप्टी केएल राहुल (KL Rahul)ने कई अहम मुद्दों पर अपने विचार रखे. राहुल ने कहा कि बतौर टीम यह हमारे लिए एक बड़ी सीरीज होने जा रही है. हमने हमेशा ही विदेशी जमीन पर खेली गयी सीरीज को एक चुनौती के रूप में लिया है. हमने इस पहलू पर वास्तव में कड़ी मेहनत की है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत ने हमें बहुत ही कॉन्फिडेंस प्रदान किया है. उन्होंने कहा कि सीरीज का पहला मैच बहुत ही अहम है. हमारा पूरा ध्यान मैच जीतने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर है. केएल ने विस्तार से पत्रकारों के सवाल के जवाब दिए. आप पांच अहम प्वाइंटस के बारे में जान लें.
 

यह भी पढ़ें:  जाफर ने दिया ठोस तर्क कि क्यों विराट को दक्षिण अफ्रीका में एक्स्ट्रा बल्लेबाज के साथ खेलना चाहिए

1. टीम की तैयारी पर
दक्षिण अफ्रीका में भारत के खराब रिकॉर्ड के सवाल पर केएल बोले कि मैं ऐसा नहीं सोचता. जो बात मैं कर सकता हूं, वह अच्छी तैयारी है और यही बात टीम के हर सदस्य पर लागू होती है. हमारी तैयारी बहुत ही अच्छी है. उपकप्तान बोले कि हमने ऐसी ही तैयारी की है, जैसी हमने इंग्लैंड के खिलाफ की थी. जैसा मैंने कहा कि नयी गेंद बहुत ही महत्वपूर्ण बात है और हमने इसी के हिसाब से खुद को तैयार किया है. 


2. जवाब नंबर-5 बल्लेबाज के चयन पर 
 इस पर केएल ने कहा कि निश्चित ही यह फैसला लेना बहुत ही मुश्किल है. अजिंक्य हमारी टीम का अहम हिस्सा रहे हैं और उन्होंने अपने करियर में महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं. राहुल बोले कि पिछले 15-18 महीने में अगर मैं पीछे सोच सकता हूं, तो मेलबर्न में उनकी पारी खास थी, जिसने हमारे लिए टेस्ट जीतने में मदद की. इसके बाद उन्होंने लॉर्ड्स में पुजारा के साथ दूसरी पारी में साझेारी की, जहां उन्होंने अर्द्धशतक जड़ा. यह भी महत्वपूर्ण था. इसने हमारी जीत में मदद की. इसलिए वह मिड्ल ऑर्डर में हमारे मुख्य बल्लेबाज रहे हैं. 

3. श्रेयस की दावेदारी पर 
केएल ने कहा कि वास्तव में अय्यर ने अपने मिले मौके को दोनों हाथ से भुनाया है. उसने कानपुर में बहुत ही शानदार पारी खेली. वह बहुत ही उत्साहित है और विहारी ने भी हमारे लिए अच्छा किया है. यह फैसला कड़ा है, लेकिन जब हम शनिवार को बात करेंगे, तो इस बारे में आपको पता चलेगा. 

यह भी पढ़ें:  पढ़िए हरभजन सिंह की पूरी रिटायरमेंट स्पीच, आखिर में बताया अपना आगे का क्रिकेट से जुड़ा 'प्लान

4. खुद के उप-कप्तान बनने से अंतर होने पर  
राहुल ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि कोई अंतर आया है.  यह सही है कि उप-कप्तान होने के नाते मुझ पर अतिरिक्त जिम्मेदारी रहेगी.  इससे मैं और जिम्मेदारी के साथ खेलूंगा, लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई अंतर आएगा.

5. दक्षिण अफ्रीका में पिछले दौरे में खुद के फ्लॉप होने पर
मैंने दक्षिण अफ्रीका में ज्यादा मैच नहीं खेले हैं, लेकिन मेरा अनुभव यह है कि पिचें चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं. यहां की पिचें स्पॉंजी हो सकती हैं और ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की पिचों में यही अंतर है. मैंने शरीर के नजदीक खेलने की कोशिश की है. यही मेरी तैयारी है. मेरा पूरा ध्यान नयी गेंद के खिलाफ शुरुआती 30-35 ओवरों में कोई विकेट न देने पर है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: भारतीय क्रिकेट टीम विवाद : कप्तान को लेकर विवादों का लंबा इतिहास