IPL 2024: गुजराट टाइटंस नहीं बल्कि पहले मैच में इस टीम से भिड़ेगी चेन्नई सुपर किंग्स, जानें कब शुरू होगा मुकाबला

IPL 2024 First match: एम ए चिदंबरम स्टेडियम में 22 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर होने वाला मुकाबला शाम 8:00 बजे से शुरू होगा. हालांकि, इसके अलावा बाकी सभी शाम के मुकाबले शाम 7:30 बजे से ही शुरू होंगे.

IPL 2024: गुजराट टाइटंस नहीं बल्कि पहले मैच में इस टीम से भिड़ेगी चेन्नई सुपर किंग्स, जानें कब शुरू होगा मुकाबला

नई दिल्ली:

Chennai Super Kings vs Royal Challengers Bangalore: आईपीएल 2024 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. आईपीएल 2024 का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की डिफेंडिंग चैंपियन हैं, ऐसे में उसका पहला मैच खेलना तय था. हालांकि, डिफेंडिंग चैंपियन के सामने बीते साल की उपविजेता टीम नहीं है और इसी के साथ ही लीग की पुरानी पंरपार टूट गई है, जिसमें लीग के पहले मैच में विजेता और उपविजेता टीम एक दूसरे के आमने-सामने होती है. बता दें, अभी बीसीसीआई द्वारा लीग के पहले 17 दिन के कार्यक्रम की ऐलान किया गया है. आईपीएल के बचे हुए मुकाबलों के कार्यक्रम का ऐलान अगले महीने के शुरू में आगामी लोक सभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद किया जायेगा.

आईपीएल 2024 में टूर्नामेंट के पहले 17 दिन 21 मैच खेले जायेंगे. दिल्ली कैपिटल्स 23 मार्च को मोहाली में पंजाब किंग्स से भिड़ेगी. प्रारूप के अनुसार 10 टीम को पांच पांच के दो ग्रुप में विभाजित किया गया है. ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम 14 मैच खेलेगी. हर टीम अपने ग्रुप में अन्य चार टीम से दो बार घरेलू और प्रतिद्वंद्वी टीम के मैदान पर खेलेगी. वह दूसरे ग्रुप में चार टीम से एक एक बार भिड़ेगी जबकि बची हुई दो टीम दो बार एक दूसरे के आमने सामने होगी.

एम ए चिदंबरम स्टेडियम में 22 मार्च को होने वाला मुकाबला शाम 8:00 बजे से शुरू होगा. हालांकि, इसके अलावा बाकी सभी शाम के मुकाबले शाम 7:30 बजे से ही शुरू होंगे. आईपीएल 2024 के पहले सप्ताह में दो डबल हेडर होंगे. पहला डबल हेडर शनिवार 23 मार्च को दोपहर में पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा. इसके बाद शाम को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच दूसरा मुकाबला होगा.


इसके बाद रविवार को 24 मार्च को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स का सामना लखनऊ सुपर जायंट्स से होगा. रविवार शाम को दूसरा मुकाबला गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के के बीच होगा. हार्दिक पांड्या पिछले दो सीजन गुजरात का हिस्सा थे, लेकिन इस बार वो मुंबई इंडियंस की अगुवाई करते हुए नजर आएंगे. ऐसे में गुजरात और मुंबई के बीच मुकाबले का फैंस को बेसब्री से इंतजार था.

अब तक, जिन स्थानों की घोषणा की गई है वे हैं चेन्नई, मोहाली, कोलकाता, जयपुर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, लखनऊ, विशाखापत्तनम, हैदराबाद और मुंबई हैं. बता दें, आम चुनाव अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है. सिर्फ एक बार 2009 में पूरा आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था जबकि 2014 में आम चुनाव के कारण स्वदेश और संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था. लेकिन 2019 में चुनावों के बावजूद टूर्नामेंट भारत में ही कराया गया था.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 4th Test: "पिच पर सवालिया निशान..." बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने मैच से पहले पिच को लेकर दिया अपडेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Sachin Tendulkar: उल्टा बल्ला...कौन है तुम्हारा बॉलर...सड़क बनी पिच, 'स्वर्ग' में गली क्रिकेट खेलते नजर आए सचिन तेंदुलकर