IPL Auction के पहले दिन किस फ्रेंचाइजी ने रणनीति से हैरान किया, कौन सी टीम ने किया प्रभावित, जानें सबकुछ

TATA IPL Auction 2022: भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के बाद दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गये

IPL Auction के पहले दिन किस फ्रेंचाइजी ने रणनीति से हैरान किया, कौन सी टीम ने किया प्रभावित, जानें सबकुछ

IPL Auction के पहले दिन किस फ्रेंचाइजी ने किया अपनी रणनीति से हैरान

खास बातें

  • आईपीएल ऑक्शन के पहले दिन किस टीम ने किया प्रभावित
  • कौन सी टीम रही सबसे ज्यादा फायदे में
  • आईपीएल ऑक्शन के पहले दिन का पूरा लेखा-जोखा

TATA IPL Auction 2022: भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के बाद दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गये जबकि कुल 10 खिलाड़ियों को यहां चल रही नीलामी के पहले दिन शनिवार को 10 करोड़ रुपये या इससे अधिक की धनराशि में खरीदा गया. ईशान को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने सनराइजर्स हैदराबाद से लंबी होड़ के बाद 15 करोड़ 25 लाख रूपये में फिर खरीदा. तेज गेंदबाजों में भी टीमों ने दिलचस्पी दिखायी जबकि अनकैप्ड (जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं) खिलाड़ियों पर भी मोटी बोली लगायी गयी. तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) में कई टीमों ने दिलचस्पी दिखायी लेकिन आखिर में चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें 14 करोड़ रुपये खर्च करके अपनी टीम से फिर से जोड़ने में सफल रहा. ऐसे में जानते हैं ऑक्शन के पहले दिन कौन सी फ्रेंचाइजी ने अपनी रणनीति से सभी को किया है और कौन फ्रेंचाइजी की रणनीति रही सबसे कमाल की.

IPL Auction में तेज गेंदबाजों पर हुई धनवर्षा, देखकर बुमराह का माथा ठनका, दिया अजीब रिएक्शन

ईशान किशन 15.25 करोड़ रुपये में मुंबई ने क्यों खरीदा ?
ईशान किशन भारत के मौजूदा खिलाड़ी और विकेटकीपर भी, अकेले दम पर मैच जीत सकते हैं और 24 साल की उम्र में उनकी उम्र है. MI के बैटिंग कोर का एक हिस्सा रहे हैं. वानखेड़े में मैच और छोटी बाउंड्री के साथ, किशन अपनी बल्लेबाजी से विरोधी टीमों को परेशान कर सकते हैं. 


दीपक चाहर के लिए सीएसके ने क्यों दिए 14 करोड़ रुपये?
सीएसके को दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर में से एक को अपने टीम में रखना ही था. ऐसे में उन्हें दीपक पर ही दिल खोलकर बोली लगानी पड़ी. शार्दुल को दिल्ली ने 10.75 करोड़ में खरीदा. दूसरी ओर चाहर  पावरप्ले में विकेट लेने की क्षमता के साथ और अनुभवी खिलाड़ियों के सीएसके के सेट का अहम हिस्सा रहे हैं. धोनी के चहेते भी माने जाते हैं. 

IPL Auction के दौरान तनाव में दिखे भारतीय टीम के खिलाड़ी, रोहित शर्मा ने खींची तस्वीर, देखें Photos

निकोलस पूरन और जॉनी बेयरस्टो को बड़े सौदे क्यों मिले और मैथ्यू वेड अनसोल्ड कैसे रह गए?
10 टीमों में से ज्यादातर को विकेटकीपर की जरूरत थी,  पूरन का पिछला आईपीएल अच्छा नहीं रहा था. भले ही उनकी फॉर्म खराह रही थी लेकिन वो टी-20 में एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं. पूरन विस्फोटक बल्लेबाज के अलावा अच्छे विकेटकीपर भी हैं. इसी क्षमता को देखते हुए फ्रेंचाइजी ने उनपर बड़ा दांव खेला. सनराइजर्स ने निकोलस पूरन को 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा. दूसरी ओर  मैथ्यू वेड, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टी 20 विश्व कप सेमीफाइनल में अफरीदी के खिलाफ छक्का लगाकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया था, उन्हें ऑक्शन में खरीददार नहीं मिला. दरअसल भारत के पिच पर वेड की काबिलियत को कम आंका गया, यही कारण रहा कि उन्हें किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा. 

IPL Auction: दीपक चाहर को मिले ₹14 करोड़ तो बहन मालती और मंगेतर जया भारद्वाज ने ऐसे किया रिएक्ट- Video

इतने सारे विदेशी तेज गेंदबाजों पर क्यों हुई धनवर्षा
रिटेंशन के दौरान अधिकांश टीमों ने अपनी बल्लेबाजी क्रम को मजबूत किया था. ऐसे में ऑक्शन में फ्रेंचाइजियों को गेंदबाजों की दरकार थी. इसलिए,  लॉकी फर्ग्यूसन और प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल और ट्रेंट बोल्ट पर पैसों की बरसात हुई. अवेश खान और हर्षल पटेल को पिछले साल उनके शानदार प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया था और वे नियमित रूप से घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं. 

श्रेयस अय्यर पर केकेआर ने क्यों खर्च किए 12.25 करोड़?
केकेआर दो चीजों पर ध्यान दे रहा था,  एक ठोस शीर्ष क्रम, नंबर 3 या 4 बल्लेबाज और एक कप्तानी. शीर्ष भारतीय बल्लेबाजों के उपलब्ध नहीं होने के कारण, अय्यर के लिए बंपर रकम चुकानी पड़ी. वैसे, केकेआर के लिए यह अच्छे का सौदा रहा है. 

खिलाड़ियों की पसंद में कौन सी टीम सबसे प्रभावशाली थी?
दिल्ली कैपिटल्स ने अपने कई कोर प्लेयर्स को गंवाने के बावजूद डेविड वॉर्नर को 7 करोड़ रुपये से कम में पाकर अच्छा काम किया. वार्नर-पृथ्वी शॉ ओपनर के तौर पर आईपीएल में खतरनाक साबित हो सकते हैं.  मिचेल मार्श को 7 करोड़ रुपये से कम में मिलना भी एक बेहतरीन सौदा था. सरफराज खान को बेस प्राइस 20 लाख रुपये और कुलदीप यादव को 2 करोड़ रुपये में खरीदकर दिल्ली ने अच्छी रणनीति दिखाई.

कौन सी फ्रैंचाइज़ी अपनी खरीद के साथ सबसे कम प्रभावशाली दिखी?
लखनऊ सुपरजायंट्स ( Lucknow Supergiants) अपने पहले सीज़न में वास्तव में प्रभावशाली थे (हालाँकि वे पहले पुणे के रूप में आए थे), गुजरात लायंस की पसंद ने तर्क को खारिज कर दिया.  उन्होंने अभी तक एक विकेटकीपर नहीं चुना है और यहां तक कि केएस भरत भी बिक गए हैं.  शारजाह के एक मैच के अजूबे राहुल तेवतिया को 9 करोड़ देना हैरान करने वाला था. वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी नहीं हैं. 

IPL Auction: अश्विन हुए राजस्थान के तो जोस बटलर ने लिए मजे, बोले- 'घबराने की जरूरत नहीं, मैं क्रीज के अंदर ही रहूंगा'- Video

राजस्थान रॉयल्स ने स्पिन गेंदबाजी को किया मजबूत
ऑक्शन में राजस्थान ने स्पिन गेंदबाजों को मजूबत किया. चहल और अश्विन अब राजस्थान के लिए खेलते दिखेंगे. 

चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा का क्या होगा?
पुजारा और रहाणे क्रमश: 103 और 104वें स्थान पर हैं, जबकि इशां
त 124वें स्थान पर हैं. वे सभी रविवार को आएंगे लेकिन फ्रेंचाइजी की खिलाड़ियों की मांग के अनुसार वे कम प्राथमिकता वाले हैं. रहाणे को उनके अनुभव के लिए सीएसके में जा सकते हैं. 

सिद्धार्थ कौल और मंदीप सिंह जैसे आईपीएल खिलाड़ियों का क्या होगा?
रविवार को, बहुत से खिलाड़ियों पर कम बोली लगेगी, अधिकांश फ्रेंचाइजी ने पहली टीम के खिलाड़ियों को खरीदने के लिए अपना पर्स समाप्त कर दिया है. केकेआर जैसी टीमों को कम से कम नौ और खिलाड़ियों (न्यूनतम 18 की टीम के लिए) को खरीदने की जरूरत है और खर्च करने के लिए केवल 12 करोड़ रुपये है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईपीएल में कप्तानों की भूमिका, अब क्या करेंगी ये तीन टीमें.