"अगर मैं उन्हें कॉल करूं तो 99% वे फोन नहीं उठाएंगे...विराट कोहली ने Dhoni को लेकर किया बड़ा खुलासा

ये कहना कतई ग़लत नहीं होगा कि "सौरव गांगुली जैसे लीडर हों तो धोनी जैसे प्लेयर बनते हैं और धोनी जैसे लीडर हों तो विराट कोहली जैसे प्लेयर बनते हैं." हालांकि तीनों ही खिलाड़ी अलग-अलग तरह के कप्तान रहे हैं.

विराट कोहली ने Dhoni को लेकर किया बड़ा खुलासा

नई दिल्ली:

जीवन में एक लीडर की भूमिका कितनी अहम होती है ये हर वो व्यक्ति समझता है जिसने कोई बड़ा मुकाम हासिल किया हो या फिर हासिल करने से चूक गया हो. आगे बढ़ने के लिए एक अच्छे लीड़र का होना बेहद ज़रूरी है. ऐसा ही कुछ सौरव गांगुली धोनी और विराट कोहली के विषय में भी कहा जा सकता है. क्योंकि ये बात तो हम सबके सामने ही है कि इन तीनों ही खिलाड़ियों ने अपनी लीड़रशिप में भारतीय क्रिकेट के लिए जो किया है. उसका कोई मुकाबला नहीं है.

इसीलिए ये कहना कतई गलत नहीं होगा कि "सौरव गांगुली जैसे लीडर हों तो धोनी जैसे प्लेयर बनते हैं और धोनी जैसे लीडर हों तो विराट कोहली जैसे प्लेयर बनते हैं." हालांकि बात करें तो तीनों ही खिलाड़ी अलग-अलग तरह के कप्तान रहे हैं. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने जहां टीम को आक्रामक बनकर विदेशी सरज़मी पर फतेह हासिल करना सिखाया, एमएस धोनी(MS Dhoni)ने कूल रहकर जीतना सिखाया तो वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने आक्रामकता की नई मिसाल पेश करते हुए विरोधियों को उन्हीं की धरती पर कंपकपाया. 

विराट ने किए बड़े खुलासे 
विराट कोहली ने भी कई बार खुद की लाइफ में धोनी की इंपोर्टेंस का ज़िक्र किया है. कोहली ने धोनी की ही कप्तानी में अपना वनडे और टेस्ट डेब्यू किया था. आईपीएल की टीम आरसीबी ने उन्हें साल 2008 में टीम के साथ जोड़ा था, 2011 में वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान बने और 2021 में खुद कप्तानी छोड़ने से पहले तक कप्तानी करते रहे. इसी बीच आईपीएल के 16वें सीज़न के शुरू होने से पहले आरसीबी पॉडकास्ट सीज़न 2 में उन्होंने बड़े खुलासे किए हैं.


कप्तानी छोड़ने के बाद टीम में एक सीनियर खिलाड़ी के तौर पर उनके रोल और धोनी को लेकर काफी बातचीत की. बता दें कि कोहली साल 2019 से लेकर 2022 तक बड़ी पारी  के लिए संघर्ष करते रहे. लेकिन एशिया कप 2022 में उन्होंने अफ़गानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर रनों के सूखे को समाप्त किया और नया आगाज़ किया. उसके बाद से विराट लगातार बड़ी पारियां खेलते हुए आ रहे हैं. 

धोनी नहीं उठाएंगे फोन
कोहली ने बताया कि बुरे वक्त में धोनी ने उनका खूब साथ दिया. उन्हें दो मैसेज किए जिससे उनका कॉन्फिडेंस काफ़ी बढ़ गया था. बता दें कि धोनी और कोहली ने 15 साल तक ड्रेसिंग रूम शेयर किया. ग्राउंड पर भी दोनों ही खिलाड़ियों की ज़बरदस्त बॉन्ड देखने को मिलती थी. कोहली ने आगे कहा कि अगर मैं अभी उनको फोन करूं तो 99% वे कॉल नहीं उठाएंगे. क्योंकि वे अपना फोन ही नहीं देखते हैं. बता दें कि पिछले दिनों विराट कोहली जब ख़राब फॉर्म से गुज़र रहे थे तब उन्होंने खुलासा किया था कि उनके बुरे वक्त में उनकी पत्नी अनुष्का के अलावा केवल धोनी ही वो एक शख्स थे जो उनकी सबसे बड़ी ताकत रहे. जिनका उन्हें पूरा सपोर्ट मिला.

--- ये भी पढ़ें ---

* "'ट्विटर वॉर' के बाद आकाश चोपड़ा ने वेंकटेश प्रसाद को लाइव बहस का दिया न्योता, पूर्व पेसर ने दिया ऐसा जवाब

* 'वो 12 मिनट, वो 12 गेंद से मैं पाकिस्तान का नेशनल हीरो बन जाता..', Shoaib Akhtar ने शाहीन अफरीदी पर निकाली भड़ास

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com