गौतम गंभीर ने करियर में किए ये 5 अनमोल कारनामें, जिसने जीता था फैन्स का दिल

Happy Birthday Gautam Gambhir: गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपने क्रिकेट करियर में गंभीर ने कुछ ऐसे कारनामें किए हैं जो बेहद ही अनमोल हैं.

गौतम गंभीर ने करियर में किए ये 5 अनमोल कारनामें, जिसने जीता था फैन्स का दिल

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के लिए किए हैं कई यादगार कारनामें

Happy Birthday Gautam Gambhir: गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपने क्रिकेट करियर में गंभीर ने कुछ ऐसे कारनामें किए हैं जो बेहद ही अनमोल हैं. उन्होंने अपने करियर में कई ऐसी पारियां खेली है जिसके कारण भारतीय टीम को जीत मिली या फिर भारतीय टीम मैच को बचाने में सफल रही. विश्व कप 2011 में उनके द्वारा खेली गई 97 रन की पारी को कौन भूल सकता है. गंभीर की 97 रन की अहम पारी के कारण भारतीय टीम विश्व कप का खिताब जीतने में सफल रही थी. इसके अलावा 2007 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी गंभीर ने 54 गेंद पर 75 रन बनाए थे जिसके कारण भारतीय टीम 157 रन बना पाने में सफल रही थी. दोनों मैचों में गंभीर की पारी काफी अहम रही थी और भारत विश्व विजेता बना था. गंभीर के ये दो कारनामें क्रिकेट के इतिहास में सबसे अनमोल कारनामें में गिने जाएंगे. इसके अलावा उन्होंने कुछ ऐसे कारनामें भी किए हैं जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे.

IPL 2021 Qualifier 2 :केकेआर से मिली हार के बाद रोते दिखे ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ के आंखों से भी निकले आंसू, देखें Video

लगातार 5 टेस्ट मैचों में शतक
गंभीर दुनिया के इकलौते ऐसे बाएं हाथ बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगातार 5 टेस्ट मैचों में 5 शतक जमाए थे. वैसे, सर डॉन ब्रैडमैन ने 6 मैचों में 6 शतक और मोहम्मद युसुफ भी पांच टेस्ट मैचों में पांच शतक लगाए हैं लेकिन ये सभी बल्लेबाज दाएं हाथ के बल्लेबाज थे.


कोहली को दे दिया अपना मैन ऑफ द मैच
भले ही आईपीएल के एक मैच के दौरान विराट कोहली और गंभीर (Virat Kohli-Gautam Gambhir) के बीच कहासुनी देखने को मिली थी. लेकिन गंभीर ने एक बार अपना मैन ऑफ द मैच का अवार्ड कोहली के नाम कर दिया था. साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में गंभीर ने नाबाद 150 रन की पारी खेली थी और कोहली ने अपने वनडे करियर का पहला शतक 107 रन बनाए थे. दोनों ने भारतीय पारी को उस समय संभाला था जब भारतीय टीम के दिग्गज सहवाग और सचिन केवल 23 रन के अंदर आउट हो गए थे. लेकिन इसके बाद कोहली और गंभीर ने पारी को संभाला और 224 रन आपस में जोड़े. भारत यह मैच 7 विकेट से जीता था. मैच के बाद गंभीर को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया लेकिन गौतम ने कोहली को इसका असली हकदार माना और अपना अवार्ड विराट को दे दिया था. गंभीर के इस जेस्चर ने सभी भारतीयों का दिल जीत लिया था. 

 ये भी पढ़ें 
दुनिया की सबसे ऊंची इमारत 'बुर्ज खलीफा' पर भारतीय टीम की नई T20 World Cup जर्सी का हुआ दीदार, देखें Video
केकेआर से मिली हार के बाद रोते दिखे ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ के आंखों से भी निकले आंसू, देखें Video
वेंकटेश अय्यर ने एक हाथ से लगाया अजीबोगरीब शॉट, फैन्स बोले- 'वन हैंडेड हेलीकॉप्टर शॉट'
हेटमायर आउट होने के बाद पहुंच गए थे डगआउट में, फिर हुआ ऐसा गजब, अंपायर को बुलाना पड़ा- Video

केकेआर को दो बार बनाया विजेता
आईपीएल में एक समय केकेआऱ को फिसड्डी टीम माना जाता था. लेकिन जैसे ही गंभीर ने केकेआर की कप्तानी संभाली वैसे ही टीम का कायापलट हो गया. गंभीर की कप्तानी में केकेआऱ ने 2 बार आईपीएल का खिताब जीता. गौतम गंभीर ने केकेआर की कप्तानी में कई कारनामें किए और टीम के आईपीएल के इतिहास में बेस्ट टीमों के समक्ष लाकर खड़ा कर दिया था. गंभीर ने आईपीएल में 150 से अधिक मैच खेले और 4 हजार से रन बनाकर खुद को आईपीएल के बेस्ट बल्लेबाजों की सूची में शामिल कर लिया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: IPL: विराट कोहली का आईपीएल खिताब जीतने का सपना फिर टूटा, कोलकाता ने चार विकेट से हराया