Eng vs Sa: स्लॉग ओवरों का "नया मास्टर" बनकर उभरा दक्षिण अफ्रीका, बुमराह एंड कंपनी के सामने यह है "रियल चैलेंज"

England vs South Africa: हेनरिच क्लासेन ने जैसी बखिया अंग्रेजों की उधेड़ी, उससे इंग्लैंड का World Cup 2023 अभियान मुश्किल में पड़ सकता है

Eng vs Sa: स्लॉग ओवरों का

नई दिल्ली:

World Cup 2023में चोकर्स कहे जाने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम सभी को हैरान कर रही है. पिछले मैच नीदरलैंड्स के हाथों हारने वाले दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को वर्तमान चैंपियन इंग्लैंड को चौंकाते हुए हैरान कर दिया. दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने इंग्लिश बॉलरों को ऐसी मार लगाई कि मानो वे किसी क्लब स्तरीय टीम के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे हों. और यह आप इससे समझ सकते हैं कि दक्षिण अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट पर 399 रन बनाए. इसमें हेनरिच क्लासेन (109) ने आतिशी रिकॉर्ड शतक भी बनाया, लेकिन नई बात यह रही कि दक्षिण अफ्रीका ने साबित किया कि अब वह स्लॉग ओवरों की नई मास्टर टीम है. 

साफ कर दें कि स्लॉग ओवरों से मतलब बॉलरों से नहीं, बल्कि बल्लेबाजों से है. और इस टीम ने यह अभी तक के छोटे से सफर में बार-बार साबित किया है. और यह जो पहलू है यह  भारतीय अटैक सहित दुनिया भर की टीमों के लिए चैलेंज हो चला है. और टीम इंडिया के प्रबंधन के लिए मैसेज साफ है कि वे अभी से तैयारी कर लें. 


और यह बात हम यूं ही हवा में नहीं कह रहे. इसकी पुष्टि आंकड़े चीख-चीख कर बोल रहे हैं. आप देखिए कि दिल्ली में श्रीलंका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 41 से 50 ओवरों के बीच 2 विकेट खोकर 137 रन बनाए. मतलब सामने वाली टीम पर आखिरी ओवरों में 13 रन प्रति ओवर से ज्यादा की दर से आक्रमण. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तुलनात्मक रूप से काफी बेहतर आक्रमण मिला, लेकिन इस टीम के खिलाफ भी लखनऊ जैसी धीमी पिच पिच पर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने आखिरी दस ओवरों में 4 विकेट खोकर 79 रन बनाए, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ तो उसके बल्लेबाजों ने इंग्लिश बॉलरों की बखिया ही उधेड़ कर रख दी. बने कुल 399 के स्कोर में आखिरी दस ओवरों में 2 विकेट गंवाए और रन बनाए 143. और यह आंकड़ा भारतीय बॉलरों के लिए चैलेंज हो चला है कि वे आखिरी दस ओवरों में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के तूफान को कैसे रोकते हैं.