बाबर आजम का विश्व क्रिकेट में तहलका, T20 में रचा इतिहास, विराट समेत कई दिग्गजों का रिकॉर्ड टूटा

Babar Azam: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में पाकिस्तान (PAK vs ENG) ने कमाल का परफॉर्मेंस करते हुए 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज की. पाकिस्तान की ओर से कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान ( Mohammad Rizwan) ने जमकर बल्लेबाजी की और टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई.

बाबर आजम का विश्व क्रिकेट में तहलका, T20 में रचा इतिहास, विराट समेत कई दिग्गजों का रिकॉर्ड टूटा

बाबर आजम का विश्व क्रिकेट में तहलका

Babar Azam: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में पाकिस्तान (PAK vs ENG) ने कमाल का परफॉर्मेंस करते हुए 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज की. पाकिस्तान की ओर से कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने जमकर बल्लेबाजी की और टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 199 रन बनाए थे जिसके बाद बाबर और रिजवान ने मिलकर इतिहास रचा और 19.3 ओवर में 203 रन बनाकर टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई.

सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज

बता दें कि पाकिस्तान की इस ऐतिहासिक जीत में बाबर आजम ने एक बार फिर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए, बाबर टी-20 क्रिकेट में 8000 रन पूरा करने वाले दूसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज बने तो वहीं टी-20 में सबसे तेज 8 हजार रन बनाने वाले दुनिया के केवल दूसरे बल्लेबाज बनने में भी सफल रहे हैं. 


पाकिस्तान की ओर से बाबर से पहले टी-20 में 8 हजार रन सिर्फ शोएब मलिक ने बनाए हैं. वहीं, 8 हजार रन बनाने में सबसे तेज बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि क्रिस गेल रहे हैं. गेल ने 213 पारी में 8 हजार रन टी-20 में बनाए थे, वहीं अब बाबर ने 218 पारी खेलकर इस खास मुकाम को हासिल किया है. इसके अलावा भारत के विराट कोहली ने 8000 रन टी20 में 243 पारी खेलकर पूरा करने में सफल रहे थे. 

2 शतक लगाने वाले इकलौते पाकिस्तानी बल्लेबाज

इसके अलावा बाबर पाकिस्तान की ओर से टी-20 इंटरनेशनल में 2 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज भी बने हैं, इससे पहले बाबर ने साल 2021 में सेंचुरियन में शतक लगाया था. 

चेस करते हुए सबसे ज्यादा रनों की पार्टनरशिप

इसके अलावा बाबर और रिजवान ने 200 रनों की पार्टनरशिप बतौर ओपनकर टी-20 इंटरनेशनल में करके भी एक खास कमाल कर दिखाया है. दोनों ने मिलकर रन चेस करते हुए 203 रन की पार्टनरशिप की, जो अब टी-20 इंटरनेशनल में चेस करते हुए सबसे ज्यादा रनों की पार्टनरशिप का रिकॉर्ड है. 

रिजवान और बाबर ने तोड़ा धवन और रोहित का रिकॉर्ड

बाबर और रिजवान के अब टी20I में किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा रनों की पार्टनरशिप करने वाले बल्लेबाज जोड़ी बन गए हैं. दोनों के नाम वर्तमान में 36 पारियों में 56.73 की औसत से 1929 रन की पार्टनरशिप करने का रिकॉर्ड है हैं, जिसमें सात शतकीय और छह अर्धशतकीय पार्टनरशिप शामिल है. ऐसा कर दोनों  ने शिखर धवन और रोहित शर्मा की भारतीय जोड़ी को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने मिलकर आफस में 52 पारियों में साथ बल्लेबाजी करते हुए 33.51 की औसत से 1743 रन की साझेदारी टी-20 इंटरनेशनल में की है. 

बतौर कप्तान बने नंबर वन

इसके साथ-साथ बाबर इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तानी कप्तान की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं. ऐसा कर बाबर ने इंजमाम उल हक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बाबर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के तौर पर 10 शतक लगाए हैं तो वहीं इंजमाम ने 9 शतक बतौर कप्तान ठोके थे. 

मैच की बात करें तो कप्तान बाबर ने 66 गेंद पर नाबाद 110 रन की पारी खेली तो वहीं रिजवान ने नाबाद 51 गेंद पर 88 रन बनाए. आजम ने अपनी पारी में 5 छक्के औऱ 11 चौके जड़े तो वहीं रिजवान के खाते में 5 चौके और 4 छक्के आए. इससे पहले इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने सबसे ज्यादा 23 गेंद पर 55 रन की पारी खेली थी. जिसके कारण ही टीम इंग्लैंड 199 रन बना पाने में सफल रही थी. 

दुनिया में हार्दिक बेस्ट ऑलराउंडर हैं या बेन स्टोक्स, पाकिस्तानी पूर्व कप्तान ने सुनाया अपना फैसला, video

Ind vs Aus 2nd T20I: सूर्यकुमार ने बुमराह को लेकर किया चिंताओं को खारिज, स्टार बल्लेबाज ने पेसर को लेकर दिया नया अपडेट

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com