विज्ञापन
Story ProgressBack

Babar Aazam का T20I में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा कमाल कर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली

Babar Aazam World record in T20I: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने इतिहास रच दिया, T20I में उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जिसने विश्व क्रिकेट में खलबली मचा दी है.

Read Time: 2 mins
Babar Aazam का T20I में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा कमाल कर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली
Babar Aazam

Babar Azam record in T20I: आयरलैंड ने इतिहास रचते हुए पहले टी-20 मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की थी और 20 ओवर में 6 विकेट पर 182 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके बाद आयलैंड ने कमाल किया और 5 विकेट खोकर आखिरी ओवर में मैच को जीत लिया. आयरलैंड के Andrew Balbirnie ने कमाल की पारी खेली और 55 गेंद पर 77 रन बनाने में सफल रहे, एंड्रयू बालबर्नी को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने इतिहास रच दिया. बाबर अब बतौर कप्तान टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान बन गए हैं, ऐसा कर उन्होंने एरोन फिंच को पछाड़ दिया है. फिंच ने ऑस्ट्रेलमया के लिए 76 मैचों में कप्तानी की है. वहीं, बाबर के नाम अब 77 मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. (IRE vs PAK, 1st T20I, Pakistan tour of Ireland, 2024)

Advertisement

T20I में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी
बाबर आजम- 77
एरोन फिंच- 76
महेंद्र सिंह धोनी- 72
इयोन मोर्गन- 72
केन विलियमसन- 71

ये भी पढ़े- शुभमन गिल और जायसवाल में कौन है बेहतर, वसीम अकरम ने दिया जवाब

Advertisement

इसके अलावा बाबर आजम ने विराट कोहली (Babar Azam vs Virat Kohli) के एक खास रिकॉर्ड की बारबरी कर ली. आयरलैंड के खिलाफ मैच में बाबर ने 43 गेंद पर 57 रन की पारी खेली. यह बाबर का टी20 इंटरनेशनल में 38वां अर्धशतक था. ऐसा कर बाबर ने कोहली की बराबरी कर ली है. कोहली ने भी टी-20 इंटरनेशनल में 38 अर्धशतक जमाने में सफल रहे हैं. अब टी-20 इंटरनेशनल में बाबर और कोहली सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं. 

Advertisement

इसके साथ-साथ बाबर T20I में घर के बाहर 1,500 रन पूरा करने वाले दुनिया के केवल दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच हैं जिनके नाम घर से बाबर टी-20 इंटरनेशनल में 1611 रन दर्ज है. फिंच ने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर में 103 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. (Babar Azam completes 1,500 runs in away T20I matches)

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का पहला प्रैक्टिस सेशन, Video
Babar Aazam का T20I में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा कमाल कर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली
Dinesh Karthik Retirement: After Royal Challengers Bengaluru Lost in Eliminator, Jio Announced Dinesh Karthik Just Retire
Next Article
IPL 2024: एलिमिनेटर में राजस्थान के खिलाफ मिली हार के बाद RCB के इस दिग्गज ने संन्यास लेकर चौंकाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;