विज्ञापन

Asia Cup 2024: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, चैंपियन बनकर विश्व क्रिकेट में मचाया तहलका

Emerging Asia Cup 2024: अफगानिस्तान ए ने श्रीलंका ए को सात विकेट से हराकर बनी चैंपियन

Asia Cup 2024: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, चैंपियन बनकर विश्व क्रिकेट में मचाया तहलका
Afghanistan A vs SL A Emerging Asia Cup 2024

Emerging Asia Cup 2024: रविवार को अल अमराट क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए फाइनल में श्रीलंका ए को सात विकेट से हराकर अफगानिस्तान ए ने एसीसी पुरुष टी20 इमर्जिंग टीम एशिया कप 2024 का खिताब जीत लिया. रविवार को टॉस जीतकर श्रीलंका के कप्तान नुवानीडू फर्नांडो ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. हालांकि, इससे श्रीलंका को फाइनल जीतने में मदद नहीं मिली. श्रीलंका के लिए एकमात्र बल्लेबाज साहन अराचिगे (47 गेंदों पर 64 रन, 6 छक्के) ही थे, जो क्रीज पर नाबाद रहे और स्कोरबोर्ड पर कुछ महत्वपूर्ण रन जोड़े. अराचिगे की अहम भूमिका ने श्रीलंका को पहली पारी में 133/7 तक पहुंचाया.

निमेश विमुक्ति (19 गेंदों पर 23 रन, 1 चौका और 1 छक्का) और पवन रथनायके (21 गेंदों पर 20 रन, 1 छक्का) ने भी श्रीलंका की मदद की और रन जोड़ने में योगदान दिया. अफ़गानिस्तान ने पहले ही मैच में दबदबा बनाया और श्रीलंका को 133/7 पर रोकने में सफल रहा. बिलाल सामी ने अफ़गान गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया और अपने चार ओवर के स्पेल में तीन विकेट चटकाए और सिर्फ़ 22 रन दिए. अल्लाह ग़ज़नफ़र ने भी पहली पारी में दो विकेट चटकाए. रन चेज़ के दौरान, ज़ुबैद अकबरी (1 गेंद पर 0 रन) और सेदिकुल्लाह अटल (55 गेंदों पर 55 रन, 3 चौके और 1 छक्का) ने अफ़गानिस्तान के लिए ओपनिंग की, लेकिन चेज़ करते समय उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही.

दूसरी पारी की पहली गेंद पर श्रीलंका के साहन अराचिगे ने अकबरी को आउट कर अफ़गानिस्तान पर दबाव बना दिया. हालांकि, अटल और दरवेश रसूली (20 गेंदों पर 24 रन, 2 चौके और 1 छक्का) ने अहम साझेदारी करके अफ़गानिस्तान की मज़बूत वापसी की. करीम जनत (27 गेंदों पर 33 रन, 3 छक्के) और मोहम्मद इशाक (6 गेंदों पर 16 रन, 1 चौका और 1 छक्का) ने भी शानदार प्रदर्शन किया और अफगानिस्तान को फाइनल जीतने में मदद की.

मोहम्मद इशाक और सेदिकुल्लाह अटल ने फाइनल में सात विकेट से जीत हासिल करने के लिए क्रीज पर डटे रहे. श्रीलंका के गेंदबाजी आक्रमण ने खराब प्रदर्शन किया और वे दिए गए लक्ष्य को सीमित करने में विफल रहे. श्रीलंका के लिए ईशान मलिंगा, दुशान हेमंथा और साहन अराचिगे ही विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com