Spring Season 2021: Google ने खास अंदाज़ में किया बसंत ऋतु का स्वागत, बनाया स्पेशल Doodle

Spring Season, Google Doodle: गूगल (Google) ने स्प्रिंग सीजन 2021 (spring season 2021) यानि बसंत ऋतु का स्वागत खास अंदाज में किया है. बसंत ऋतु के स्वागत के लिए गूगल ने एक खास डूडल बनाया है.

Spring Season 2021: Google ने खास अंदाज़ में किया बसंत ऋतु का स्वागत, बनाया स्पेशल Doodle

Spring Season 2021: Google ने खास अंदाज़ में किया बसंत ऋतु का स्वागत, बनाया स्पेशल Doodle

Spring Season 2021: गूगल (Google) ने स्प्रिंग सीजन 2021 (spring season 2021) यानि बसंत ऋतु का स्वागत खास अंदाज में किया है. बसंत ऋतु के स्वागत के लिए गूगल ने एक खास डूडल बनाया है. इस तरह गू्गल की ओर से बसंत ऋतु यानी स्प्रिंग सीजन का स्वागत (Welcome) किया गया है. बता दें कि बसंत उत्तरी गोलार्ध में 20 मार्च से शुरू होता है और 21 जून तक रहता है.

गूगल ने बसंत 2021 के लिए प्रकृति के सुंदर रंगों- नीले, हरे, लाल, नारंगी, पीले और गुलाबी रंग के साथ एक खूबसूरत डूडल बनाया है. इसमें एक एनिमेटेड पशु भी दिखाया गया है, जो एक हेजहोग (Hedgehog) यानी जंगली चूहा जैसा लग रहा है. वह बसंत में निकलता दिखाई दे रहा है. उसके ऊपर खिले फूलों का एक गुलदस्ता और इस पर शहद की तीन मक्खियां मंडराती दिखाई दे रही हैं.

70sqlj0o

बसंत सर्दियों के बाद और गर्मियों से पहले का मौसम है. इस समय उत्तरी गोलार्ध में पौधे बढ़ते हैं और हर ओर फूल खिले नजर आते हैं. इस दिन दुनिया भर में लगभग हर जगह दिन का वक्त और रात का वक्त बराबर यानी 12 घंटे होता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हालांकि, भारत में बसंत ऋतु की शुरुआत वसंत पंचमी के दिन से ही हो जाती है, लेकिन दुनिया भर में इसकी शुरुआत आज के दिन से ही मानी जाती है. वसंत चार समशीतोष्ण मौसमों में से एक है, जो गर्मियों से पहले सर्दियों की समाप्ति के बाद शुरू होता है. यह मौसम इसलिए खास है कि इसमें कई बदलाव होते हैं. इसी के महत्‍व को गूगल ने अपने डूडल के जरिए दिखाया है.