पानी गर्म करने के लिए शख्स ने जुगाड़ से बना डाला देसी गीज़र, लोग बोले- इससे तो बिजली भी खर्च नहीं होगी

कुछ लोगों को ये जुगाड़ कारगर और बिजली बचाने वाला लग रहा है.

पानी गर्म करने के लिए शख्स ने जुगाड़ से बना डाला देसी गीज़र, लोग बोले- इससे तो बिजली भी खर्च नहीं होगी

पानी गर्म करने के लिए शख्स ने जुगाड़ से बना डाला देसी गीज़र

Jugaad Video: सोशल मीडिया पर कब, क्या वायरल हो जाए, इस बात का अंदाज़ा कोई भी नहीं लगा सकता है. कभी कोई कार को हेलीकॉप्टर बना देता है, तो कभी कोई जुगाड़ से ईंट से कूलर बना देता है. अब एक ऐसा ही नया जुगाड़ वीडियो (Jugaad Video) वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आपको अपनी आंखों पर भरोसा ही नहीं होगा. वैसे तो हर रोज़ जुगाड़ के नए-नए वीडियो वायरल होते रहते हैं. लेकिन, अब जो जुगाड़ वायरल हुआ है, इसकी तो कोई कल्पना ही नहीं कर सकता है. सर्दी का मौसम आ गया है, ऐसे में जिन लोगों के घरों में गीज़र नहीं होता उन्हें काफी दिक्कत होती. लेकिन एक शख्स ने जुगाड़ से देसी गीज़र बना डाला है, जिससे वो बिना गीज़र (Geyser) के ही पानी गर्म (Hot Water) कर सकता है. आइए देखते हैं कैसा है उसका ये जुगाड़...

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक कॉपर के पाइप को पानी के नल से जोड़ दिया गया है. फिर उसे स्प्रिंग जैसा घुमाया गया है. पाइम का घूमा हुआ हिस्सा गैस के बर्नर पर है, जबकि पाइप के दूसरे हिस्से को पानी से भरे टब में रखा गया है. नल चालू करते ही पानी पाइप से से घूमते हुए चब में जाकर गिर रहा है. इस दौरान पाइप का घूमा हुआ हिस्सा जो कि गैस के बर्नर पर है, वो गर्म होकर सीधे टब में जाकर गिर रहा है. इसी वजह से कुछ लोगों को ये जुगाड़ कारगर और बिजली बचाने वाला लग रहा है.

देखें Video:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वायरल वीडियो को देखने के बाद कुछ लोग इसे देसी गीज़र भी बोल रहे हैं. इस गीज़र को सिर्फ तांबे के पाइप से बनाया गया है, जो कि मिनटों में पानी को गर्म कर देता है. आप भी इस वीडियो को देखकर इस पूरे जुगाड़ को समझिए. वायरल हो रहे इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर beaverart.engineer1 नाम के पेज से शेयर किया गया है. वीडियो को अबतक 17 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. लोग वीडियो पर ढेरों कमेंट्स भी कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा- बिजली बच रही है, लेकिन गैस तो खर्च तो खर्क हो ही रही है. दूसरे ने लिखा- इससे अच्छा एक पतीला रखकर गैस पर गर्म कर लो. इस वीडियो के बारे में आपका क्या कहना है? कमेंट में बताइए.