NASA ने खोजा है 5000 ऐसे ग्रह, जहां जीवन मौजूद हो सकता है, एलियन्स भी हो सकते हैं

देखा जाए तो नासा की ये खोज पूरे मानव जीवन के लिए बहुत ही ख़ास है. नासा ने जानकारी दी है कि उनके द्वारा 65 नए ग्रह खोजे गए हैं. नासा के अनुसार, इन ग्रहों पर जीवन संभव हो सकते हैं.

NASA ने खोजा है 5000 ऐसे ग्रह, जहां जीवन मौजूद हो सकता है, एलियन्स भी हो सकते हैं

हमारे मन में अक्सर ये सवाल आता है कि क्या वाकई में पृथ्वी के अलावा जीवन है? क्या दूसरे ग्रह में जीवन मौजूद है? क्या एलियंस का आस्तित्व है? हमारे मन में तमाम सवाल है, मगर आज तक इसका जवाब हमें नहीं मिला है. हालांकि, देश और दुनिया के वैज्ञानिक, इस सवाल के जवाब को खोज रहे हैं. देश और दुनिया की तमाम एजेंसियां दिन-रात प्रयत्न कर रही है. अमेरिका के मशहूर उद्योगपति एलन मस्क भी इस सवाल का जवाब कई साल से खोज रहे हैं. अभी हाल ही में नासा ने एक जानकारी साझा की है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अब खगोलीय सीमा से बाहर जाकर नए ग्रहों की खोजकरने की पुष्टि की है. नासा के अनुसार अंतरिक्ष की गहराई में 5000 से अधिक ग्रह मौजूद हैं जिनकी खोज होना अभी बाकी है. नासा ने इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

वीडियो देखें

देखा जाए तो नासा की ये खोज पूरे मानव जीवन के लिए बहुत ही ख़ास है. नासा ने जानकारी दी है कि उनके द्वारा 65 नए ग्रह खोजे गए हैं. नासा के अनुसार, इन ग्रहों पर जीवन संभव हो सकते हैं. नासा एक्सोप्लैनेट अर्काइव ने जानकारी दी कि इन ग्रहों पर जीवन के अंश देखने को मिल सकते हैं. यहां कई गैस मिल सकते हैं.

पृथ्वी जैसे ग्रह भी हो सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नासा ने जानकारी दी कि खोजे गए 5000 नए ग्रहों में कई ऐसे ग्रह हैं, जो पृथ्वी की तरह हो सकते हैं. वहीं बृहस्पति ग्रह जैसे कई गैसीय ग्रह भी मौजूद हो सकते हैं. कुछ ग्रह ऐसे हो सकते हैं, जो पृथ्वी से कई गुना बड़े और चट्टानी हैं. नासा ऐसे ग्रहों 'सुपर-अर्थ' कह रही है.