फ्रैंच वैज्ञानिकों ने 500 साल पुराने पत्र को डीकोड! किंग चार्ल्स पंचम द्वारा लिखा गया था खुफिया खत

16वीं सदी (500 year old letter decoded) के सबसे महान राजाओं में से किंग चार्ल्स पंचम हुआ करते थे. उन्होंने 500 साल पहले अपने फ्रांस के राजदूत को एक पत्र लिखा था. जिसमें उन्हें डर था कि उनकी हत्या हो सकती है. 1547 में राजा ने फ्रांस में अपने राजदूत को ये खत लिखा था.

फ्रैंच वैज्ञानिकों ने 500 साल पुराने पत्र को डीकोड! किंग चार्ल्स पंचम द्वारा लिखा गया था खुफिया खत

आज भले ही इंटरनेट पर तमाम मैसेंजर प्लेटफॉर्म है. जिसकी मदद से कोई अपना संदेश कहीं भी पहुंचा सकता है. कई मैसेजिंग एप्लिकेशन ऐसे हैं, जो इन्क्रिप्टेड होते हैं. मतलब उन्हें सिर्फ मैसेज प्रदान करने वाला और मैसे प्राप्त करने वाला ही पढ़ सकता है. हालांकि, पहले के जमाने में भी कई ऐसे पत्र होते थे, जो पूरी तरह से कोडेड होते थे. उन्हें खास तरह से लिखा जाता था. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के वैज्ञानिकों को एक ऐसा ही पत्र मिला है, जो किंग चार्ल्स पंचम द्वारा लिखा गया है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने इस पत्र को डिकोड कर लिया है. इस खत को विचित्र तरह के चिह्न का इस्तेमाल कर लिखा गया था, जिसे वैज्ञानिकों द्वारा सुलझा लिया गया है.

16वीं सदी (500 year old letter decoded) के सबसे महान राजाओं में से किंग चार्ल्स पंचम हुआ करते थे. उन्होंने 500 साल पहले अपने फ्रांस के राजदूत को एक पत्र लिखा था. जिसमें उन्हें डर था कि उनकी हत्या हो सकती है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 1547 में राजा ने फ्रांस में अपने राजदूत को ये खत लिखा था. उन्होंने इसे लिखने के लिए बेहद अलग तरीका अपनाया था. ये बिल्कल आसान भाषा में नहीं था. इस पत्र में उन्होंने कुछ खास तरह कैरेक्टर्स का इस्तेमाल किया था.

यह पत्र तीन पन्नों का था. इस पत्र में अजीब तरह के चिन्ह थे. हालांकि, वैज्ञानिकों ने इसे डिकोड तो कर लिया, मगर इस पत्र के बारे में अभी तक पूरी रिपोर्ट नहीं दी है. पत्र के बारे में जो जानकारी प्राप्त हुई है, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि राजा को इस बात का डर था कि कोई उनकी हत्या कर सकता है.

देखें वीडियो-  सलमान खान IIFA Awards 2023 की प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए नज़र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com