गहरे गड्ढे में गिर गया हाथी का बच्चा, बाहर निकालने के लिए 4 घंटे तक चला रेस्क्यू, वायरल Video देख लोगों ने की तारीफ

अधिकारियों को लगभग 1 बजे हाथी के बच्चे के खाई में गिरने की सूचना दी गई. वे जल्द ही रात के अंधेरे में इकट्ठा हो गए और 4 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद बच्चे को सफलतापूर्वक बाहर निकाला गया.

गहरे गड्ढे में गिर गया हाथी का बच्चा, बाहर निकालने के लिए 4 घंटे तक चला रेस्क्यू, वायरल Video देख लोगों ने की तारीफ

गहरे गड्ढे में गिर गया हाथी का बच्चा, बाहर निकालने के लिए 4 घंटे तक चला रेस्क्यू

एक हाथी के बच्चे (baby elephant) के गहरे गड्ढे में गिरने के बाद उसे बचाए जाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसे IFS अधिकारी परवीन कस्वां (IFS officer Parveen Kaswan) ने शेयर किया है और इस वीडियो को अबतक 45 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इस शॉर्ट वीडियो में बचावकर्मी खुदाई की मदद से खाई को चौड़ा करके हाथी के बच्चे को बाहर निकालने का प्रयास करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इससे बचावकर्मियों को हाथी के बच्चे के करीब आने में मदद मिली. फिर हाथी के बच्चे के चारों ओर एक रस्सी बांध दी गई और उसे खाई से बाहर निकाला गया.

आईएफएस अधिकारी की पोस्ट के अनुसार, अधिकारियों को लगभग 1 बजे हाथी के बच्चे के खाई में गिरने की सूचना दी गई. वे जल्द ही रात के अंधेरे में इकट्ठा हो गए और 4 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद बच्चे को सफलतापूर्वक बाहर निकाला गया. बाद में हाथी के बच्चे को उसके झुंड के पास सुरक्षित ले जाया गया.

देखें Video:

परवीन कस्वां ने बताया कि, "सुबह 1 बजे टीमों को एक हाथी के बच्चे के खाई में गिरने की सूचना मिली. रात के समय एक लंबा बचाव अभियान चला. सुबह 5 बजे तक उसे सफलतापूर्वक बचा लिया गया और फिर परिवार के पास उसे वापस भेज दिया गया, जो पास के जंगल में था." 

अबतक पोस्ट को 3 हजार से ज्यादा लाइक्स मिले चुके हैं और 250 से ज्यादा लोगों ने इसे रीट्वीट किया है. यूजर्स वन विभाग के काम से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने वीडियो पर ढेरों कमेंट्स किए. एक यूजर ने ट्वीट किया, "आप हमारे वन्यजीवों के रक्षक हैं." दूसरे ने लिखा, "सुपर रेस्क्यू ऑपरेशन. पूरी टीम के लिए मेरा सम्मान." 

इंटरनेट पर जानवरों के रेस्क्यू वीडियो (Rescue videos of animals) अक्सर शेयर किए जाते हैं. हाल ही में सुंदरवन में एक रॉयल बंगाल टाइगर (Royal Bengal tiger in the Sundarbans) का रेस्क्यू वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इसमें बाघ को एक नाव से कूदते हुए दिखाया गया है, जब उसे सुंदरवन में जंगल में छोड़ने के लिए ले जाया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UP: गोंडा में फ़कीर से बदसलूकी का वीडियो वायरल, जिहादी और आतंकवादी कहा गया