भारतीयों के लिए US Visa का इंतज़ार सबसे लंबा...चीन को मिली हुई है यह ख़ास सुविधा...

"हम वीज़ा (Visa)) देने में छात्रों को प्राथमिकता दे रहे हैं ताकि हम यह सुनिश्चत कर सकें कि वो सही समय पर अपने स्कूल पहुंचें. हमने इस साल रिकॉर्ड 82,000 स्टूडेंट्स को वीजा (Student Visa) दिया है, इस कारण इस साल किसी और देश से अधिक भारतीय छात्र अमेरिका जा रहे हैं."  :- अमेरिकी अधिकारी

भारतीयों के लिए US Visa का इंतज़ार सबसे लंबा...चीन को मिली हुई है यह ख़ास सुविधा...

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात के दौरा भारतीय वीज़ा एप्लीकेशन में देरी का मुद्दा उठाया था

अमेरिकी सरकार की वेबसाइट दिखाती है कि भारतीयों के लिए वीज़ा एप्लीकेशन (Visa Application) में केवल अपाइंटमेंट लेने के लिए करीब दो साल का इंतजार का समय बताया गया है जबकि चीन (China) जैसे देशों के लिए यह टाइमफ्रेम केवल दो दिन का है.  दिल्ली से अमेरिकी वीज़ा के लिए एपॉन्टमेंट (US Visa Appointment Time) का इंतजार का समय 833 दिन का है जबकि मुंबई से विजिटर वीज़ा के लिए 848 दिन का इंतजार समय है. जबकि इस्लामाबाद में विज़िटर वीज़ा के लिए इंतजार का समय 450 दिन का है.

ev8pajk

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात के दौरा भारतीय वीज़ा एप्लीकेशन में देरी का मुद्दा उठाया.

ra3g68uo

 यह बैकलॉग वीज़ा प्रोसेस करने वाले स्टाफ में कटौती के कारण हुआ. एक सूत्र ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान वीजा हैंडल करने वाले स्टाफ में कटौती के कारण यह देरी हुई. फिर कोरोना खत्म होने के बाद अमेरिका के लिए पर्यटन वीजा और स्टूडेंट्स वीजा एप्लीकेशन  में बढ़ोतरी हुई लेकिन पर्याप्त स्टाफ ना होने के कारण इस पर काम नहीं हो सका.    

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता क्रिस एलम्स ने NDTV को बाताया कि  पूरे कोरोना काल में भारत में अमेरिकी मिशन खुला रहा, लेकिन स्थानीय कोरोना पाबंदियों के कारण एक दिन में पूरी होने वाली एप्लीकेशन्स में देरी होती रही.  

उन्होंने कहा, कि हम वीज़ा देने में स्टूडेंट्स को प्राथमिकता दे रहे हैं ताकि हम यह सुनिश्चत कर सकें कि वो सही समय पर अपने स्कूल पहुंचें. हमने इस साल रिकॉर्ड 82,000 स्टूडेंट्स को वीजा दिया है, इस कारण इस साल किसी और देश से अधिक भारतीय छात्र अमेरिका जा रहे हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय अपने सभी भारतीय दूतावासों ने अपने स्टाफ को सर्वोच्च स्तर पर तैनात करने की योजना बना रहा है.