विज्ञापन

पापा की राइफल, शूटिंग रेंज में प्रैक्टिस और लकड़ी की सीढ़ी... डोनाल्ड ट्रंप पर हमले से पहले शूटर ने की थी ऐसी तैयारी

FBI को जांच में पता चला है कि हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रूक्स हमले से 48 घंटे पहले घटनास्थल से 53 किलोमीटर पिट्सबर्ग शहर में घूम रहा था. उसने फायरिंग के लिए बाकायदा शूटिंग रेंज में जाकर टारगेट हिट करने की प्रैक्टिस की थी. बिल्डिंग की छत पर चढ़ने के लिए लकड़ी की सीढ़ी भी खरीदी थी.

पापा की राइफल, शूटिंग रेंज में प्रैक्टिस और लकड़ी की सीढ़ी... डोनाल्ड ट्रंप पर हमले से पहले शूटर ने की थी ऐसी तैयारी
डोनाल्ड ट्रंप पेंसिल्वेनिया के बटलर शहर में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे. इसी दौरान उनपर हमला हुआ.
वॉशिंगटन:

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर शनिवार को हुए जानलेवा हमले के मामले में फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन यानी FBI की जांच तेजी से आगे बढ़ रही है. पेन्सिलवेनिया राज्य के बटलर शहर में शनिवार (13 जुलाई) को ट्रंप चुनावी रैली कर रहे थे. इसी दौरान एक शख्स ने उनपर कई राउंड फायरिंग की. एक गोली ट्रंप के दाहिने कान को छूते हुए निकल गई. सीक्रेट सर्विस के एजेंट ने हमलावर को मौके पर ही ढेर कर दिया था. गोली चलाने वाले लड़के की पहचान थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के तौर पर हुई. मैथ्यू महज 20 साल का था.

डोनाल्ड ट्रंप पर हमले की जांच में जुटी FBI ने कई खुलासे किए हैं. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, FBI को जांच में पता चला है कि हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रूक्स हमले से 48 घंटे पहले घटनास्थल से 53 किलोमीटर पिट्सबर्ग शहर में घूम रहा था. उसने फायरिंग के लिए बाकायदा शूटिंग रेंज में जाकर टारगेट हिट करने की प्रैक्टिस की थी. बिल्डिंग की छत पर चढ़ने के लिए लकड़ी की सीढ़ी भी खरीदी थी. मैथ्यू ने जिस असॉल्ट राइफल से ट्रंप पर अटैक किया था, वो राइफल उसके पिता के नाम पर रजिस्टर्ड थी.

FBI के अधिकारियों के मुताबिक, थॉमस मैथ्यू और उसके पिता एक क्लैरटन स्पोर्ट्समेन क्लब के मेंबर थे. दोनों अक्सर शूटिंग रेंज जाया करते थे. CNN ने सैटेलाइट इमेज के जरिए इस शूटिंग रेंज की जांच की है. 

तस्‍वीरें : कान पर पट्टी, तेवर वही... हमले के बाद पहली बार दिखे डोनाल्‍ड ट्रंप

हमले से पहले खरीदी थी गोलियां
CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, 13 जुलाई की सुबह मैथ्यू एक होम डिपो गया, जहां उसने एक लकड़ी की सीढ़ी खरीदी. इसी दिन क्रूक्स ‘अल्लेघेनी आर्म्स एंड गन वर्क्स' नाम की गन की शॉप पर भी गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, उसने यहां से 50 राउंड गोलियां खरीदी थी.  FBI अधिकारियों के मुताबिक, मैथ्यू ने 13 जुलाई की शाम को ट्रंप पर हमले के लिए इन गोलियों का इस्तेमाल किया था. जबकि सीढ़ी का इस्तेमाल कर उस इमारत पर चढ़ने के लिए किया गया, जहां से उसने ट्रंप पर गोली चलाई.

पिता की राइफल से चलाई गोलियां
हमलावर ने ट्रंप पर हमला करने के लिए जिस AR-15 असॉल्ट राइफल का इस्तेमाल किया था, वो उसके पिता के नाम पर खरीदी गई थी. FBI को जानकारी मिली है कि उसके पिता के नाम पर 20 से ज्यादा बंदूकें रजिस्टर्ड हैं, जो उनके घर पर मौजूद थीं. CNN ने थॉमस के पिता से बात करने की कोशिश की, हालांकि उन्होंने सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया.

कभी कट्टर आलोचक रहे, अब उन्हीं को ट्रंप ने चुन लिया उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, जानें कौन हैं जेडी वेंस?

FBI ने खंगाले हमलावर के फोन और कंप्यूटर की सर्च हिस्ट्री
FBI के अधिकारियों ने ट्रंप पर हमला करने वाले हमलावर के मोबाइल फोन, कंप्यूटर, सर्च हिस्ट्री खंगाली है. उसका बेडरूम भी चेक किया गया है. लेकिन अभी तक हमले के मोटिव के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. उसके परिवार और दोस्तों से भी इस बारे में पूछताछ की जा चुकी है, लेकिन कोई भी साफ तौर पर कुछ भी बता नहीं पा रहा है.

मुझे तो मर जाना चाहिए- ट्रंप
हमले के बाद ट्रंप ने सोमवार को न्यूयॉर्क पोस्ट को पहला इंटरव्यू दिया. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "मुझे यहां नहीं रहना. मुझे तो मर जाना चाहिए था, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे भगवान ने बचा लिया." 

डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के लिए मिल्वौकी जाते समय न्यूयॉर्क पोस्ट को इंटरव्यू दिया. हमले को याद करते हुए ट्रंप कहते हैं, "जब मुझ पर हमला हुआ, तब सबसे हैरानी वाली बात थी कि कैसे मैंने तुरंत अपना सिर घुमाया. मैंने अगर अवैध प्रवासियों पर एक बनाई गई एक चार्ट पढ़ने के लिए अपना सिर सही समय पर और सही दिशा में नहीं घुमाया होता, तो जान जा सकती थी. ये मेरी परफेक्ट टाइमिंग थी. वरना जो गोली मेरे कान को छूकर गई, वह आसानी से मेरी जान भी ले सकती थी."

इस बीच राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नेशनल सिक्योरिटी को रिव्यू कराने का आदेश दिया है, जिससे पता चल सके कि ट्रंप की रैली में सिक्योरिटी को लेकर ऐसी लापरवाही कैसे हुई.

मैं तो मर जाता, लेकिन... : हत्या की कोशिश पर बोले डोनाल्ड ट्रंप, बताया सीक्रेट सर्विस ने कैसे बचाई जान?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष स्टेशन से क्यों नहीं लौटीं? बोइंग को कैसे हुआ 1 बिलियन डॉलर का नुकसान?
पापा की राइफल, शूटिंग रेंज में प्रैक्टिस और लकड़ी की सीढ़ी... डोनाल्ड ट्रंप पर हमले से पहले शूटर ने की थी ऐसी तैयारी
पश्चिम एशिया में युद्ध तय? इजरायल को कैसे घेर रहा ईरान? रूस ने भेजे हथियार तो फ्रांस-US हुए एक्टिव
Next Article
पश्चिम एशिया में युद्ध तय? इजरायल को कैसे घेर रहा ईरान? रूस ने भेजे हथियार तो फ्रांस-US हुए एक्टिव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;