विज्ञापन
This Article is From Oct 22, 2023

"मैं एक ज़ायोनीवादी हूं": इज़रायली दौरे पर पीएम बेंजामिन से मुलाकात के दौरान जो बाइडेन

उपराष्ट्रपति के रूप में, बाइडेन ने अक्सर ओबामा और नेतन्याहू के बीच तनावपूर्ण संबंधों में मध्यस्थता की. वाशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर नियर ईस्ट पॉलिसी में कार्यरत रॉस ने कहा, "जब भी इज़राइल के साथ चीजें हाथ से बाहर जा रही थीं, बाइडेन ही वहां पुल का काम कर रहे थे."

"मैं एक ज़ायोनीवादी हूं": इज़रायली दौरे पर पीएम बेंजामिन से मुलाकात के दौरान जो बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में इज़रायल की यात्रा की. इस दौरान बाइडेन ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और उनके युद्ध मंत्रिमंडल से मुलाकात की, तो अमेरिकी राष्ट्रपति ने उन्हें आश्वासन देते हुए कहा, "मुझे नहीं लगता कि आपको ज़ायोनीवादी होने के लिए यहूदी होना चाहिए, और मैं एक ज़ायोनीवादी हूं." डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों प्रशासनों में छह राज्य सचिवों की सेवा दे चुके पूर्व मध्य पूर्व वार्ताकार आरोन डेविड मिलर ने कहा, "बाइडेन का इज़रायल से संबंध उनके राजनीतिक डीएनए में गहराई से जुड़ा हुआ है." उन्होंने कहा, "चाहे उन्हें यह पसंद हो या नहीं, वह एक संकट के बीच में है जिसे उसे प्रबंधित करना होगा."

रॉयटर्स के मुताबिक वार्ता से परिचित एक दूसरे अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, बुधवार को सहयोगियों के साथ अपने निजी सत्र में, दोनों नेताओं ने उस तनाव को प्रदर्शित नहीं किया जो कभी-कभी उनकी बैठकों में होता था. बाइडेन ने अपने इजरायल समर्थक विश्व दृष्टिकोण का श्रेय आंशिक रूप से अपने पिता को दिया है, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध और नाजी नरसंहार के बाद इस बात पर जोर दिया था कि 1948 में इजरायल को एक यहूदी मातृभूमि के रूप में स्थापित करने के औचित्य पर कोई संदेह नहीं था.

उपराष्ट्रपति के रूप में, बाइडेन ने अक्सर ओबामा और नेतन्याहू के बीच तनावपूर्ण संबंधों में मध्यस्थता की. वाशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर नियर ईस्ट पॉलिसी में कार्यरत रॉस ने कहा, "जब भी इज़रायल के साथ चीजें हाथ से बाहर जा रही थीं, बाइडेन ही वहां पुल का काम कर रहे थे." "इज़रायल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता बहुत मजबूत थी... और यह वह प्रवृत्ति है जिसे हम अब देख रहे हैं." जबकि बाइडेन और नेतन्याहू लंबे समय से दोस्त होने का दावा करते हैं, हाल के महीनों में उनके रिश्ते में खटास आ गई थी. दोनों अब खुद को एक असहज गठबंधन में पाते हैं जिसका परीक्षण इजरायली जमीनी हमले द्वारा किया जा सकता है.

रिपब्लिकन अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने रॉयटर्स के साथ एक इंटरव्यू में विश्वास व्यक्त किया कि बाइडेन और नेतन्याहू के रिश्ते में "समय का चक्र" उन्हें एक साथ काम करने में सक्षम करेगा. हमास के बंदूकधारियों ने इजरायली शहरों में तोड़फोड़ करके 1,400 लोगों की हत्या कर दी और अमेरिकियों सहित लगभग 200 लोगों को बंधक बना लिया. इसके बाद से इजरायल ने गाजा को घेर लिया है. गाजा अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 4,385 फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

ये भी पढ़ें : "हम दो और बंधकों को रिहा करने को तैयार, इजरायल ने वापस लेने से किया इनकार": हमास का दावा

ये भी पढ़ें : "अगर ईरान सीधे शामिल होता है तो...": इजरायल-गाजा युद्ध पर एक्सपर्ट की चेतावनी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ईरान पर सबसे बड़ी 'चोट' के लिए इजरायल के साथ खड़े हुए ट्रंप, बोले- पहले परमाणु ठिकाने तबाह करें
"मैं एक ज़ायोनीवादी हूं": इज़रायली दौरे पर पीएम बेंजामिन से मुलाकात के दौरान जो बाइडेन
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Next Article
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com