Watch : 5 दिन से फंसे तुर्की के शख्स को सुरंग से ऐसे बचाया गया, देखकर आप भी कहेंगे Miracle

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप की चपेट में आकर 33,000 से अधिक लोग मारे गए है. हालांकि संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि मरने वालों की संख्या अभी ओर बढ़ने वाली है.

Watch : 5 दिन से फंसे तुर्की के शख्स को सुरंग से ऐसे बचाया गया, देखकर आप भी कहेंगे Miracle

तुर्की और सीरिया में राहत बचाव के काम में दुनियाभर के देश भी मदद कर रहे हैं.

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के एक हफ्ते बाद भी बचावकर्मी मलबे में दबे लोगों को निकालने में लगे हुए हैं. इस भूकंप में 33,000 से अधिक लोग मारे गए है. जबकि कई लोग अभी भी मलबे के नीचे फंसे हुए हैं. लोगों को रेस्क्यू करने से जुड़े कई वीडियो भी सामने आ रहे हैं. हाल ही में सामने आए एक वीडियो में बचावकर्मियों ने मलबे को साफ कर एक सुरंग बना एक व्यक्ति को बाहर निकाला. ये व्यक्ति पांच दिनों से मलबे में दबा हुआ था.

ब्रिटिश खोज दल के एक सदस्य ने रविवार को ट्विटर पर वीडियो पोस्ट किया. जिसमें एक बचावकर्मी मलबे के माध्यम से बनाई गई सुरंग के अंदर रेंगता हुआ दिखाई दे रहा है. फिर बचावकर्मी ने किसी तरह से मलबे में दबे व्यक्ति को अंदर से निकाला.

इसी प्रकार से दो लोगों की जान भी हाल ही में बचाई गई थी. अनादोलू राज्य समाचार एजेंसी (Anadolu state news agency) ने सोमवार को बताया कि सात वर्षीय मुस्तफा को दक्षिण-पूर्व तुर्की के हाटे प्रांत में बचाया गया था. जबकि नफीज़ यिलमाज़ को भी मलबे के नीचे से निकाला गया. रविवार देर रात रेस्क्यू कर इन दोनों को बचाया गया है. ये दोनों 163 घंटे से फंसे हुए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तुर्की और सीरिया में राहत बचाव के काम में दुनिया भर के देश भी मदद कर रहे हैं. तुर्की की आपदा एजेंसी ने कहा कि तुर्की संगठनों के 32,000 से अधिक लोग 8,294 अंतरराष्ट्रीय बचावकर्मियों के साथ खोज और बचाव प्रयासों पर काम कर रहे हैं. वहीं संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक इस भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा 50 हज़ार को पार कर सकता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)