'कम कीमत पर अच्छा सौदा कोई बड़ी बात नहीं', ट्विटर डील पर बोले Elon Musk

टेस्ला इंक और स्पेस एक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मस्क ने पिछले हफ्ते कहा था कि ट्विटर को खरीदने के लिए उनकी बोली "अस्थायी रूप से होल्ड" थी, इस बारे में विवरण लंबित था कि प्लेटफॉर्म पर कितने स्पैम और नकली खाते हैं.

'कम कीमत पर अच्छा सौदा कोई बड़ी बात नहीं', ट्विटर डील पर बोले Elon Musk

मस्क ने सोमवार को मियामी तकनीकी सम्मेलन में ये बातें कहीं.

मियामी:

मशहूर उद्योगपति एलन मस्क (Elon Musk) ने उन अटकलों को हवा दी है जिसमें ये कहा गया है कि वह ट्विटर इंक के अपने अधिग्रहण पर फिर से बातचीत करने की कोशिश कर सकते हैं.  Bloomberg की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क ने कहा है कि कम कीमत पर अच्छा सौदा कोई बड़ी बात नहीं है.

न्यूयॉर्क में कारोबार के अंत में ट्विटर के शेयरों में 8.2 फीसदी की गिरावट आई है. स्टॉक इस अटकल पर गिर रहा है कि मस्क ट्विटर का $44 बिलियन का अधिग्रहण नहीं करेंगे. यह चिंता पिछले एक सप्ताह में बढ़ गई है क्योंकि मस्क ने ट्विटर पर स्पाम के डेटा पर्सेंटेड को सार्वजनिक रूप से पेश करने और सोशल मीडिया पर नकली अकाउंट्स पर सवाल उठाया है.

मस्क ने सोमवार को मियामी तकनीकी सम्मेलन में उस पर और जोर दिया और यह अनुमान लगाया कि सभी ट्विटर खातों का कम से कम 20 प्रतिशत नकली उपयोग के लिए बनाए जाते हैं. एक ट्विटर उपयोगकर्ता द्वारा पोस्ट की गई उनकी टिप्पणियों के लाइव स्ट्रीम वीडियो के अनुसार, नेटवर्क पर बॉट्स की संख्या उनके अनुमान के सबसे निचले स्तर पर था, और उन्होंने पूछा कि क्या यह 90% तक हो सकता है. मस्क ने सम्मेलन में कहा कि फिलहाल मुझे बताया जा रहा है कि बॉट्स की संख्या जानने का कोई तरीका नहीं है.

Twitter CEO पराग अग्रवाल के ट्वीट थ्रेड पर एलन मस्‍क ने 'Poo' इमोजी से दिया रिएक्शन

वहीं ट्विटर ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी त्रैमासिक रिपोर्ट करती है कि स्पैम खाते कुल उपयोगकर्ताओं के 5 प्रतिशत से भी कम हैं.

टेस्ला इंक और स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मस्क ने पिछले हफ्ते कहा था कि ट्विटर को खरीदने के लिए उनकी बोली "अस्थायी रूप से होल्ड" थी, इस बारे में विवरण लंबित था कि प्लेटफॉर्म पर कितने स्पैम और नकली खाते हैं. सप्ताह के अंत में, उन्होंने ट्वीट किया कि उन्होंने 100 उपयोगकर्ता खातों के नमूने का उपयोग कर ट्विटर के उपयोगकर्ता के आधार का अपना विश्लेषण करने की योजना बनाई है. इसके तुरंत बाद, मस्क ने दावा किया कि ट्विटर की कानूनी टीम ने शिकायत करने के लिए फोन किया कि उन्होंने कंपनी की कार्य प्रणाली को सार्वजनिक रूप से साझा करके उनकी गौपनियता के समझौते का उल्लंघन किया है.

Twitter की लीगल टीम ने एलन मस्क को किया फोन, की NDA उल्लंघन करने की शिकायत

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने कहा कि सोमवार को एक ट्वीट थ्रेड में स्पैम खातों के लिए कंपनी के नजरिये पर ज्यादा जानकारी की पेशकश की गई. अग्रवाल ने कहा कि ट्विटर प्रत्येक तिमाही में हजारों खातों की मैन्युअल रूप से जांच करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कितने को स्पैम के रूप में गिना जाना चाहिए, लेकिन यह भी कहा कि उपयोगकर्ता की गोपनीयता के कारण प्रक्रिया को बाहरी रूप से संचालित नहीं किया जा सकता है.

अग्रवाल ने कहा कि ट्विटर ने "एक सप्ताह पहले एलन के साथ अनुमानित प्रक्रिया का आइडिया साझा किया था". मस्क ने सीईओ के ट्वीट थ्रेड का जवाब देते हुए पहले पूछा कि ट्विटर उपयोगकर्ताओं को उनकी पहचान सत्यापित करने के लिए क्यों नहीं बुलाता है और फिर एक पूप इमोजी पोस्ट किया.

'अब तक कम ही बोला, लेकिन अब खुलकर बोलूंगा', Twitter में बड़े बदलावों पर CEO पराग अग्रवाल

मस्क ने चमथ पालिहापतिया, जेसन कैलाकानिस, डेविड सैक्स और डेविड फ्रीडबर्ग द्वारा संचालित "ऑल-इन" नामक पॉडकास्ट द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में ये बात की. मस्क इस मियामी समिट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नजर आए. कार्यक्रम के आयोजकों ने बताया कि पत्रकारों को इससे दूर रखा गया था. 

50 वर्षीय अरबपति एलन मस्क ने जनवरी से ही ट्विटर के शेयर खरीदने शुरू कर दिए थे और 4 अप्रैल को कंपनी में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी का खुलासा किया. ट्विटर के बोर्ड ने कंपनी को खरीदने और 25 अप्रैल को इसे सौंपने के लिए मस्क की 44 अरब डॉलर की बोली स्वीकार कर ली, लेकिन ये प्रकिया बंद होने में अभी कुछ महीने बाकी हैं और ट्विटर के शेयर ऑफर प्राइस से काफी नीचे कारोबार कर रहे हैं.

मस्क की $54.20 की ए शेयर की बोली और ट्विटर के शेयर की कीमत के बीच का फासला लगातार बढ़ रहा है. एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपनी हिस्सेदारी का खुलासा करने के बाद से स्टॉक को हुए सभी फायदों को खत्म कर दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो : ट्विटर को टेकओवर करने के बाद मेट गाला के इवेंट पर पहुंचे एलन मस्क, दिखा अलग अंदाज