स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक UBS ने क्रेडिट सुइस खरीदने के लिए 1 बिलियन $ की पेशकश की : रिपोर्ट

क्रेडिट सुइस में आए संकट को देखते हुए स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक UBS ने उसे खरीदने के लिए 1 बिलियन डॉलर की पेशकश की है.

स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक UBS ने  क्रेडिट सुइस खरीदने के लिए 1 बिलियन $ की पेशकश की : रिपोर्ट

नई दिल्ली:

क्रेडिट सुइस में आए संकट को देखते हुए स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक UBS ने उसे खरीदने के लिए 1 बिलियन डॉलर की पेशकश की है. न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्टके अनुसार बीएस ग्रुप के एजी की तरफ से यह पेशकश की गई है. यूबीएस की पेशकश रविवार को स्टॉक में भुगतान किए जाने वाले शेयर के लिए 0.25 फ़्रैंक की कीमत के साथ की गई है. गौरतलब है कि शुक्रवार को क्रेडिट सुइस 8% गिरकर 1.86 फ़्रैंक पर बंद हुआ था.

बताते चलें कि इससे पहले खबर आयी थी कि क्रेडिट सुइस को 54 बिलियन डॉलर का लोन स्विस नेशनल बैंक की ओर से दिया जाएगा ताकि इसको डूबने से बचाया जा सके मार्केट में एक बार फिर भरोसा लौट सके. इस खबर के बाद क्रेडिट सुइस के शेयरों में भी रिकवरी देखने को मिली थी.

वहीं विशेषज्ञों ने दावा किया है कि  क्रेडिट सुइस में आए संकट से भारतीय बैंकिंग तंत्र पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि देश में इसकी उपस्थिति बहुत कम है. जेफ्रीज इंडिया की रिपोर्ट में हालांकि कहा गया है कि सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) की तुलना में क्रेडिट सुइस भारतीय वित्तीय तंत्र के लिए ज्यादा प्रासंगिक है.

रिपोर्ट के अनुसार, स्विट्जरलैंड के बैंक की परिसंपत्तियां 20,000 करोड़ रुपये से कम (विदेशी बैंकों में 12वां) हैं. ये बैंक डेरिवेटिव बाजार में मौजूद है और इनकी संपत्ति का 60 प्रतिशत कर्ज से है, जिसमें से 96 प्रतिशत दो महीने तक के लिए ही है. इसकी संपत्तियों में हिस्सेदारी 0.1 प्रतिशत ही है, जो बैंकिंग क्षेत्र के लिहाज से काफी कम है. क्रेडिट सुइस का मुख्यालय ज्यूरिख में है और भारत में इसकी सिर्फ एक शाखा है.  सूत्रों ने बताया कि इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) कुछ बैंकों के बंद होने से बदल रहे हालातों पर लगातार नजर बनाए हुए है. 

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com