विज्ञापन
Story ProgressBack

अंतरिक्ष स्टेशन में सुनीता विलियम्स और सहयोगियों के सामने आयी नई मुसीबत, मिला 'स्पेसबग'

वैज्ञानिकों का कहना है कि अंतरिक्ष यात्रियों की भलाई के लिए इन सूक्ष्मजीवों के प्रभाव का आकलन कर आईएसएस पर माइक्रोबियल सिनैरियो को समझना जरूरी है.

Read Time: 4 mins
अंतरिक्ष स्टेशन में सुनीता विलियम्स और सहयोगियों के सामने आयी नई मुसीबत, मिला 'स्पेसबग'
नई दिल्ली:

नासा की भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर सवार आठ अन्य चालक दल के सदस्यों के लिए एक नई मुसीबत सामने आयी है. स्टेशन के अंदर एक सुपरबग को छिपा हुआ देखा गया है. वैज्ञानिकों को 'एंटरोबैक्टर बुगांडेंसिस' नाम का एक बहु-औषधि प्रतिरोधी बैक्टीरिया मिला है, जो आईएसएस के बंद वातावरण में विकसित हुआ है और अधिक शक्तिशाली हो गया है, चूंकि ये मल्टी-ड्रग प्रतिरोधी है, इसलिए इसे अक्सर 'सुपरबग' कहा जाता है. ये बैक्टीरिया श्वसन तंत्र को संक्रमित करता है.

सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर हाल ही में 6 जून को नए बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर सवार होकर आईएसएस पहुंचे हैं, और परीक्षण के बाद पृथ्वी पर लौटने से पहले पृथ्वी की कक्षा में प्रयोगशाला में एक सप्ताह से अधिक समय बिताने की संभावना है.

चालक दल के सात अन्य सदस्य लंबे समय से आईएसएस पर रह रहे हैं. आम तौर पर, आईएसएस पर चिंता उड़ते हुए अंतरिक्ष मलबे और सूक्ष्म उल्कापिंडों से होती है, लेकिन जो बग सह-यात्रियों के रूप में ले जाए गए हैं और अब अंतरिक्ष स्टेशन के पिछले 24 सालों के निरंतर निवास के दौरान विकसित हुए हैं, वे एक बड़ी नई चिंता हैं.

हाल ही में सुपरबग के बारे में लिखते हुए, नासा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से अलग किए गए जीवाणु प्रजाति ई. बुगांडेंसिस के उपभेदों का अध्ययन किया गया. बहु-औषधि प्रतिरोधी होने के लिए जाने जाने वाले जीवाणु ई. बुगांडेंसिस के तेरह उपभेदों को आईएसएस से अलग किया गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

अध्ययन के निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि तनाव के तहत, आईएसएस अलग उपभेदों में परिवर्तित हुआ और वे अपने पृथ्वी समकक्षों की तुलना में आनुवंशिक और कार्यात्मक रूप से भिन्न हो गए.

ये उपभेद महत्वपूर्ण बहुतायत के साथ और समय के साथ आईएसएस में व्यवहारिक रूप से बने रहने में सक्षम थे. ई. बुगांडेंसिस कई अन्य सूक्ष्मजीवों के साथ सह-अस्तित्व में था, और कुछ मामलों में उन जीवों को जीवित रहने में मदद मिल सकती थी.

इस काम का नेतृत्व अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला के डॉ. कस्तूरी वेंकटेश्वरन ने किया है. उन्होंने नासा में शामिल होने से पहले चेन्नई में अन्नामलाई विश्वविद्यालय में समुद्री माइक्रोबायोलॉजी का अध्ययन किया था. 2023 में, उन्होंने कलामीएला पियर्सोनी नामक एक नए बहु-दवा प्रतिरोधी बग की खोज की, जिसका नाम उन्होंने अपने आदर्श पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा.

ई. बुगांडेंसिस पर आगे का शोध जेपीएल और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास, चेन्नई द्वारा संयुक्त रूप से प्रोफेसर कार्तिक रमन, डेटा साइंस और एआई विभाग, वाधवानी स्कूल ऑफ डेटा साइंस और एआई (डब्लूएसएआई), डॉ. कस्तूरी वेंकटेश्वरन की एक टीम द्वारा किया गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

शोधकर्ताओं का कहना है कि पारंपरिक चिकित्सा सुविधाओं तक सीमित पहुंच के साथ परिवर्तित प्रतिरक्षा स्थितियों में काम करने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष अभियानों के दौरान अद्वितीय स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. अंतरिक्ष यात्रियों की भलाई के लिए इन सूक्ष्मजीवों के प्रभाव का आकलन कर आईएसएस पर माइक्रोबियल सिनैरियो को समझना जरूरी है.

शोध के व्यापक परिणामों पर जोर देते हुए, जेपीएल, नासा के वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक डॉ. कस्तूरी वेंकटेश्वरन ने कहा, "हमारे शोध से पता चलता है कि कैसे कुछ सूक्ष्मजीव आईएसएस की प्रतिकूल परिस्थितियों में अवसरवादी मानव रोगज़नक़, ई. बुगांडेंसिस को अनुकूलित करने और जीवित रहने में मदद करते हैं.

नासा का कहना है कि 'बंद मानव-निर्मित वातावरण, जैसे कि आईएसएस, एक यूनिक एरिया हैं जो माइक्रोग्रैविटी, रेडिएशन और ऊंचे कार्बन डाइऑक्साइड स्तरों के अधीन एक एक्सट्रीम वातावरण बनाते हैं. इन क्षेत्रों में लाए गए किसी भी सूक्ष्मजीव को पनपने के लिए अनुकूल होना चाहिए. चरम वातावरण में माइक्रोबियल गतिशीलता में गहराई से जाकर, ये शोध अंतरिक्ष यात्री स्वास्थ्य के लिए प्रभावी निवारक उपाय बताता है.'

प्रोफ़ेसर कार्तिक रमन ने कहा, "सूक्ष्मजीव सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में विकसित होकर हमें हैरान करते रहते हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मलावी के उपराष्‍ट्रपति को ले जा रहा विमान लापता, नौ अन्‍य भी थे सवार 
अंतरिक्ष स्टेशन में सुनीता विलियम्स और सहयोगियों के सामने आयी नई मुसीबत, मिला 'स्पेसबग'
Apple-OpenAI से खफा एलन मस्क की एक्स पोस्ट वायरल, लोगों ने दिए ये मजेदार रिएक्शन
Next Article
Apple-OpenAI से खफा एलन मस्क की एक्स पोस्ट वायरल, लोगों ने दिए ये मजेदार रिएक्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;