विज्ञापन
This Article is From Feb 17, 2022

Ukraine सीमा से नहीं लौटी Russian सेना, बल्कि 7000 सैनिक और बढ़े: US का दावा, 'रूसी बयान को बताया झूठ'

बाइडेन (Biden) प्रशासन ने इस बात की पुष्टि की है कि रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) के बॉर्डर पर 7000 सैनिक और बढ़ा लिए हैं. जबकि रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा था कि उसकी सेनाएं यूक्रेन के पास युद्धभ्यास खत्म कर लौट रही हैं.

Ukraine सीमा से नहीं लौटी Russian सेना, बल्कि 7000 सैनिक और बढ़े: US का दावा, 'रूसी बयान को बताया झूठ'
Ukraine की सीमा पर Russia के युद्धाभ्यास के कारण US-Russia में बढ़ा तनाव

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का खतरा अभी भी बना हुआ है. रूस ने दावा किया था कि यूक्रेन के बॉर्डर से उसकी सेनाएं युद्धाभ्यास ख़त्म कर लौटने लगी हैं, लेकिन अमेरिका में बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों ने बुधवार को रिपोर्ट्स से कहा कि अमेरिका को यकीन है कि रूस का यूक्रेन के पास से सेना हटाने का दावा "झूठ" है.  समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा, " तो कल रूसी सरकार ने कहा कि वो यूक्रेन के बॉर्डर पर से अपनी सेना वापस बुला रहा है. इस दावे की अमेरिका और बाकी दुनिया में बहुत चर्चा हुई. लेकिन अब हम जानते हैं कि यह गलत था."  अधिकारी ने हालांकि यह नहीं बताया कि रूस के दावे को झूठ बताने का उनके पास क्या सबूत है? 

नाम ना बताने की शर्त पर एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि बाइडेन प्रशासन ने इस बात की पुष्टि की है कि, "रूस ने यूक्रेन के बॉर्डर पर 7000 सैनिक और बढ़ा लिए हैं. इनमें से से कई बुधवार को पहुंचे हैं." 

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि उसकी सेनाएं यूक्रेन के पास युद्धभ्यास खत्म कर लौट रही हैं. साथ ही एक वीडियो जारी किया गया था जिसमें रूसी सेना को क्रिमिया से लौटते हुए दिखाया गया था.  लेकिन अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने MSNBC को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि "रणनीतिक दस्ते" बॉर्डर की ओर बढ़ रहे हैं.

एक दिन पहले सामाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक रूस के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दक्षिण सैन्य बेस की यूनिट्स ने अपना सैन्य अभ्यास पूरा कर लिया है और वो अब अपने स्थाई ठिकाने की ओर लौट रहे हैं. रूसी टेलीविज़न पर भी रूसी सेना के एक पुल वापस कर रूसी नियंत्रण वाले इलाके में लौटती हुई तस्वीरें दिखाई गईं. वहीं मंगलवार को रूसी समाचार एजेंसियों ने  रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता के हवाले से कहा था, 'साउदर्न और नार्दन मिलिट्री की इकाइयों ने अपना टास्‍क पूरा कर लिया है. उन्‍होंने रेल और रोड ट्रांसपोर्ट के जरिये लोडिंग शुरू कर दी है और वो अपने सैन्‍य ठिकानों में वापस लौट जाएंगे.'

मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि अमेरिका के अनुमान के मुताबिक 150,000 रूसी सैनिकों ने यूक्रेन को घेर रखा है. पहले यूक्रेन के बॉर्डर रूसी सैनिकों की संख्या 1 लाख बताई जा रही थी.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Ukraine सीमा से नहीं लौटी Russian सेना, बल्कि 7000 सैनिक और बढ़े: US का दावा, 'रूसी बयान को बताया झूठ'
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com