विज्ञापन
This Article is From Feb 28, 2022

यूक्रेन में बना दुनिया का सबसे बड़ा प्लेन रूस ने कर दिया नष्ट : यूक्रेनी विदेश मंत्री

Russia Ukraine War: यूक्रेन में निर्मित एएन-225 'मरिया', जिसका अर्थ यूक्रेनी में 'सपना' है, दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान के रूप में उपयोग किया जाता था, यह कीव के बाहर एक हवाई क्षेत्र में रूसी गोलाबारी के कारण जलकर नष्ट हो गया

यूक्रेन में बना दुनिया का सबसे बड़ा प्लेन रूस ने कर दिया नष्ट : यूक्रेनी विदेश मंत्री
रूस की गोलाबारी में यूक्रेन का दुनिया का सबसे बड़ा हवाईजहाज नष्ट हो गया.
कीव:

Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े विमान को आज रूसी सैनिकों ने कीव के पास एक हवाई क्षेत्र में नष्ट कर दिया. मास्को ने अपने आक्रमण के चौथे दिन भी अपने पड़ोसी यूक्रेन पर हमला जारी रखा. विमान एएन-225 'मरिया' (AN-225 'Mriya'), जिसका यूक्रेनी में अर्थ 'सपना' है, यूक्रेनी एयरोनॉटिक्स कंपनी एंटोनोव ने बनाया था. यह दुनिया के सबसे बड़े कार्गो विमान के रूप में पहचाना जाता था. कीव के बाहर होस्टोमेल हवाई अड्डे पर यह विमान रूस ने गोलाबारी करके कथित तौर पर जला दिया.

विमान के नष्ट होने पर शोक व्यक्त करते हुए यूक्रेन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, "दुनिया का सबसे बड़ा विमान "मरिया"(द ड्रीम) कीव के पास एक हवाई क्षेत्र में रूसी सेना ने नष्ट कर दिया. हम विमान का पुनर्निर्माण करेंगे. हम एक मजबूत, स्वतंत्र और लोकतांत्रिक यूक्रेन के अपने सपने को पूरा करेंगे." 

ट्वीट के साथ यूक्रेन ने विमान की एक तस्वीर को कैप्शन के साथ पोस्ट किया जिसमें लिखा था: "उन्होंने सबसे बड़े विमान को जला दिया लेकिन हमारा मरिया कभी नष्ट नहीं होगा."

दिमित्रो कुलेबा ने अपनी भावना को ऑनलाइन प्रतिध्वनित किया. विदेश मंत्री ने ट्वीट किया कि "यह दुनिया का सबसे बड़ा विमान था, एएन-225 'मरिया' (यूक्रेनी में 'सपना'). रूस ने भले ही हमारे 'मरिया' को नष्ट कर दिया हो लेकिन वे कभी भी एक मजबूत, स्वतंत्र और लोकतांत्रिक यूरोपीय राज्य के हमारे सपने को नष्ट नहीं कर पाएंगे. हम प्रबल होंगे!" 

विमान निर्माता कंपनी एंटोनोव ने कहा है कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकता कि विमान की वर्तमान स्थिति क्या है. विमान निर्माण कंपनी ने ट्वीट किया, "वर्तमान में जब तक विशेषज्ञों द्वारा एएन-225 का निरीक्षण नहीं किया जाता है, हम विमान की तकनीकी स्थिति पर रिपोर्ट नहीं दे सकते हैं. आगे की आधिकारिक घोषणा के लिए इंतजार करें."

गुरुवार को बड़े पैमाने पर हमला शुरू करने के बाद से रूस कई यूक्रेनी शहरों पर क्रूज मिसाइलों की बारिश कर रहा है. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में रविवार को सड़क पर लड़ाई हुई. इस दौरान यूक्रेनी सेना, जो कि पहले बचाव में नाकामयाब रही थी, रूसी सैनिकों से शहर का नियंत्रण वापस लेने में कामयाब रही.

हालांकि राजधानी कीव में सख्त युद्धकालीन कर्फ्यू है लेकिन शहर में बीच-बीच में गोलियों और विस्फोटों की आवाज़ें जारी हैं. यूक्रेन में जारी संघर्ष में शनिवार तक तीन बच्चों सहित 198 नागरिकों के मारे जाने की खबर है, जबकि अब तक 1,115 लोग घायल हो चुके हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
यूक्रेन में बना दुनिया का सबसे बड़ा प्लेन रूस ने कर दिया नष्ट : यूक्रेनी विदेश मंत्री
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com