G7 समिट के दौरान गर्मजोशी के साथ मिले पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन, एक दूसरे को गले भी लगाया

राष्ट्रपति बाइडेन से पीएम मोदी की ये मुलाकात 21 से 24 जून तक होने वाले उनके अमेरिकी दौरे से ठीक पहले हुई है. अमेरिका के दौरे के दौरान व्हाइट हाउस में पीएम मोदी की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन करेंगे.

नई दिल्ली:

जापाम के हिरोशिमा में आयोजित G7  बैठक के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों नेता  पहले एक दूसरे से गर्मजोशी से मिले और फिर दोनों ने एक दूसरे को गले भी लगाया. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात क्वाड शिखर सम्मेलन के नेताओं के तीसरे इन-पर्सन शिखर सम्मेलन से ठीक पहले हुई है. पीएम मोदी G7 की बैठक में पीएम फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर शामिल हो रहे हैं. 

21 जून को अमेरिका जाएंगे पीएम मोदी

राष्ट्रपति बाइडेन से पीएम मोदी की ये मुलाकात 21 से 24 जून तक होने वाले उनके अमेरिकी दौरे से ठीक पहले हुई है. अमेरिका के दौरे के दौरान व्हाइट हाउस में पीएम मोदी की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन करेंगे. इन सब के बीच, राष्ट्रपति बाइडेन से मिलने से पहले शनिवार को पीएम मोदी का उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा ने हिरोशिमा में G 7 शिखर सम्मेलन के कार्य सत्र 6 के लिए पहुंचने पर स्वागत किया.

जापानी समकक्ष से भी मिले पीएम मोदी

एक दिन पहले जापान पहुंचे पीएम मोदी ने शनिवार को अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान भारत और जापान के बीच संबंधों पर बात की. दोनों नेताओं ने पृथ्वी को बेहतर बनाने की दिशा में भारत के G20 प्रेसीडेंसी और जापान के G7 प्रेसीडेंसी के फोकस को लेकर भी चर्चा की. दोनों नेताओं ने अपने-अपने जी-20 और जी-7 प्रेसीडेंसी के प्रयासों में तालमेल बिठाने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी ने ग्लोबल साउथ की चिंताओं और प्राथमिकताओं को उजागर करने की आवश्यकता पर भी बल दिया.

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के हिरोशिमा में जी -7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से भी मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच चर्चा भी हुई.पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार जेलेंस्की से की मुलाकात की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली आमने-सामने की बैठक है. वे पहले सिर्फ फोन पर बात करते रहे हैं. पीएम मोदी अपने तीन देशों के दौरे पर रवाना हो गए हैं. इसके पहले चरण में वे जी 7 शिखर सम्मेलन के तीन सत्रों में भाग लेने के लिए आज सुबह जापानी शहर रवाना हुए. वे पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की भी यात्रा करेंगे. जापान के आमंत्रण पर यूक्रेन के राष्ट्रपति शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं.