Omicron से कम हो सकती है भविष्य में कोविड बीमारी के गंभीर होने की आशंका : स्‍टडी में खुलासा

शोधकर्ताओं ने, नवंबर और दिसंबर में ओमिक्रॉन से संक्रमित 23 लोगों ने नमूनों में पाया कि वायरस का यह स्वरूप (ओमिक्रॉन), डेल्टा से हुए संक्रमण से उपजी प्रतिरक्षा को मात दे सकता है.

Omicron से कम हो सकती है भविष्य में कोविड बीमारी के गंभीर होने की आशंका : स्‍टडी में खुलासा

प्रतीकात्‍मक फोटो

जोहानिसबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका में हुए एक अनुसंधान में सामने आया है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रोन स्वरूप (Omicron variant)से भविष्य में कोविड-19 बीमारी की गंभीरता में कमी आ सकती है और व्यक्ति तथा सामुदायिक स्तर पर संक्रमण कम हानिकारक हो सकता है. यह नतीजे, इससे पहले हुए अध्ययन से मेल खाते हैं.अफ्रीका स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान के अनुसंधानकर्ताओं ने, नवंबर और दिसंबर में ओमिक्रॉन से संक्रमित 23 लोगों ने नमूनों में पाया कि वायरस का यह स्वरूप (ओमिक्रॉन), डेल्टा से हुए संक्रमण से उपजी प्रतिरक्षा को मात दे सकता है. 

 भारत में अब तक ओमिक्रॉन के 8,961 मामले आए सामने

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि इससे पता चलता है कि ओमिक्रॉन, डेल्टा से संक्रमित हुए लोगों को फिर से संक्रमित कर सकता है लेकिन इसका उल्टा नहीं होता.अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों ने कहा, “इसका असर इस पर निर्भर करेगा कि क्या वास्तव में ओमिक्रॉन डेल्टा से कम रोगजनक है या नहीं. अगर ऐसा है तो कोविड-19 बीमारी के गंभीर होने की आशंका कम हो जाएगी और संक्रमण व्यक्ति तथा सामुदायिक स्तर पर कम हानिकारक होगा.”

कोविड वैक्सीन से बचने के लिए पेड़ पर चढ़ी लड़की

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com