यूक्रेन युद्ध की विभीषिका की सटीक जानकारी पेश कर रहीं Satellite तस्वीरें

कीव में मिसाइल हमलों और शरणार्थी क्रॉसिंग के रास्ते, रूस के विशाल सैन्य काफिले तक यूक्रेन के संघर्ष की वाणिज्यिक उपग्रह तस्वीरें युद्ध नुकसान से पर्दा उठाने में मदद कर रही है.

यूक्रेन युद्ध की विभीषिका की सटीक जानकारी पेश कर रहीं Satellite तस्वीरें

रूस यूक्रेन युद्ध

कीव:

यूक्रेन की राजधानी कीव में चाहे रूसी सैनिकों द्वारा मिसाइल हमला करने का मामला हो या शरणार्थियों द्वारा सीमा पार करने का, सभी मामलों में लोग सैटेलाइट इमेजरी का इस्‍तेमाल कर रहे हैं.  अब से पहले तक सैटेलाइट तस्वीरों का इस्तेमाल खुफिया विभाग के लोग ही किया करते थे. इनके अलावा सैटेलाइट तस्वीरें मिसाइल हमले में हुए नुकसान, कीव (Kiev) की तरफ बढ़ रहे विशाल रूसी सैन्य काफिले की स्थिति के बारे में भी जानकारी देने में मदद कर रही हैं. इसके साथ ही भरपूर बादलों, और रात में काम करने वाली टेक्‍नॉलाजी  भी काम में लाई जा रही है, युद्ध क्षेत्र की ताजा स्थिति की सटीक जानकारी के लिए यह किया जा रहा है.   

एरिज़ोना यूनिवर्सिटी के पूर्व अमेरिकी खुफिया अधिकारी और स्‍कॉलर  क्रेग नाज़रेथ ने AFP को बताया, 'हाई रिजॉल्यूशन इमेजरी के लिए अब सरकारें ही अकेला जरिया नहीं हैं.' प्राइवेट सैटेलाइट इंडस्‍ट्री के इस आश्चर्यजनक विकास के लिए धन्यवाद. पिछले संघर्षों जैसे कि वर्ष 2014 में रूस का यूक्रेन के क्रीमिया पर कब्‍जे के बाद अब यह उच्‍च रेजोल्‍यूशंस वाली इमेजेस और तेजी से बदलाव का समय है. जहां अधिकांश पश्चिमी सरकारों की अपनी परिष्कृत सैटेलाइट टेक्‍नॉलाजी है, इनकी कार्य की प्रकृति ऐसी है कि इन इमेजेस को शेयर नहीं किया जा सकता.

साल 2003 के इराक युद्ध के बाद अमेरिकी और ब्रिटिश सरकारों में जनता का विश्वास डगमगा गया है, ऐसे में तीसरे पक्ष की छवियों (third-party imagery)ने विश्वसनीयता की खाई को पाटने में मदद की है. नाजरेथ कहते हैं, ‘देखो, यह हम नहीं हैं, यह वास्तव में हो रहा है, हम इसे 'बना' नहीं रहे हैं', नाज़रेथ ने कहा कि कहानी (Narratives)को आकार देने में मदद करने के अलावा, ये इमेज यूक्रेनी सेना को उनके युद्ध प्रयासों में सीधे सहायता कर रही हैं.  कंपनी के सीईओ पायम बनजादेह ने AFP को दिए एक बयान में पुष्टि की, 'कैपेला स्पेस अमेरिका और यूक्रेनी सरकारों के साथ-साथ अन्य व्यावसायिक संस्थाओं के साथ काम कर रहा है, ताकि चल रहे संघर्ष के दौरान समय पर डेटा और सहायता प्रदान की जा सके.'


Russia ने यूरोप के 'सबसे बड़े Nuclear Plant' पर किया हमला, US 'परमाणु दुर्घटना पर सतर्क'

रडार इमेजरी: यह सैन फ्रांसिस्को स्टार्टअप द्वारा ली गई छवियां थीं, जिन्होंने 24 फरवरी की सुबह व्लादिमीर पुतिन द्वारा अपने 'विशेष सैन्य अभियानों" की घोषणा करने से पहले, आक्रमण का एहसास करने के लिए स्वतंत्र शोधकर्ताओं के एक समूह का नेतृत्व किया. उस भाषण से कुछ घंटे पहले, कैलिफ़ोर्निया में मिडिलबरी इंस्टीट्यूट के जेफरी लुईस ने ट्वीट किया कि Google मानचित्र ने बेलगोरोड (Belgorod), रूस से यूक्रेन की सीमा तक सड़क पर "ट्रैफिक जाम" दिखाया. यह सटीक स्थान था. कैपेला स्पेस ने पहले सैन्य वाहनों का एक काफिला देखा था, और भीड़भाड़ की संभावना रूसी नागरिकों के  संकट में फंसने की संभावना थी क्योंकि सैन्य वाहन वहां से गुजरते थे. 'कोई हरकत कर रहा है', उसने इसका सही अनुमान लगाया.

अधिकांश उपग्रह इमेजिंग को जबकि छवियों को पकड़ने के लिए दिन के उजाले और स्पष्ट आसमान की आवश्यकता होती है, कैपेला स्पेस सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) के साथ काम करता है, जिसमें सेंसर ऊर्जा को शूट करते हैं, फिर उस राशि को रिकॉर्ड करते हैं जो उन्हें वापस दर्शाती है. SAR "बहुत बड़े तूफान की घटनाओं या आग में भी बादलों और धुएं में दिखता है, इसलिए हम लगभग किसी भी परिस्थिति में पृथ्वी की स्पष्ट और सटीक छवियों को मज़बूती से पकड़ सकते हैं," कंपनी के उत्पाद के उपाध्यक्ष डैन गेटमैन ने कहा.

एक अन्य कंपनी जिसकी तस्वीरों का समाचार मीडिया द्वारा अत्यधिक उपयोग किया गया है, वह ब्लैकस्काई है, जिसने युद्ध की पहली व्यस्तताओं में से एक को जारी किया - 23 फरवरी को स्थानीय समयानुसार शाम 4:00 बजे के बाद लुहान्स्क थर्मल पावर स्टेशन पर हमला. कंपनी के सीईओ ब्रायन ओ'टोल ने एएफपी को बताया, "हमारे पास छोटे उपग्रहों का एक समूह है जो न केवल दिन के निश्चित समय पर बल्कि सुबह से शाम तक देख सकते हैं." पारंपरिक ध्रुवीय कक्षाओं में, जो उत्तर-दक्षिण में उड़ते हैं, एक उपग्रह प्रति दिन एक विशेष स्थान के केवल दो स्नैप ले सकता है - लेकिन ब्लैकस्काई अपने हार्डवेयर को ग्रह के घूर्णन के विपरीत दिशा में उड़ता है, जिससे वे क्षेत्रों को अधिक बार फिर से देख सकते हैं. ग्राहक 90 मिनट के भीतर चित्र प्राप्त करते हैं, और एआई-सक्षम सॉफ़्टवेयर द्वारा उनकी व्याख्या करने में मदद करते हैं.

इसे भी पढे: 'चेरनोबिल से 10 गुना "ज्यादा होगा नुक्सान"...परमाणु संयंत्र पर यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा का ट्वीट

भविष्य की नैतिक चिंताएँ?
क्विल्टी एनालिटिक्स के क्रिस क्विल्टी के अनुसार, संघर्ष की अब तक की सबसे आकर्षक छवि 40 मील (64 किमी) लंबे रूसी काफिले की तस्वीर रही है, जिसे मैक्सार द्वारा "उद्योग के दादा" द्वारा कब्जा कर लिया गया है. उन्होंने समझाया कि पारंपरिक उपग्रहों के विपरीत जो केवल नीचे की ओर इशारा करते हैं, मैक्सर के उपग्रहों में जाइरोस्कोप होते हैं जो उन्हें अधिक सटीकता के साथ घूमने और लक्ष्य बनाने की अनुमति देते हैं.

अमेरिकी सरकार, राष्ट्रीय जासूसी कार्यालय के माध्यम से, मैक्सार के मुख्य ग्राहकों में से एक है, जो "शटर टाइम" निर्धारित करता है, जो यह समझाने में मदद करता है कि कंपनी और अन्य अभी यूक्रेन पर इतना समय क्यों बिता रहे हैं. लेकिन उपग्रह जो देख रहे हैं वह अंततः नैतिक चिंताओं को जन्म दे सकती है. मैक्सार और अन्य "अनिवार्य रूप से यूक्रेनी सेना के आंदोलनों और रक्षात्मक पदों की कल्पना पर कब्जा कर रहे हैं और यह जानकारी जनता को जारी नहीं की जा रही है," क्विल्टी ने कहा. भविष्य के संघर्षों को देखते हुए, "क्या कल्पना उपलब्ध कराई गई है, इसके आधार पर कथा को रंग देने की पूरी क्षमता है," उन्होंने कहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुड मॉर्निंग इंडिया: रूसी हमले में यूक्रेन में मौजूद यूरोप के सबसे बड़े न्‍यूक्लियर पावर प्‍लांट को नुकसान