Ukraine Crisis: Biden ने Putin से Nuclear Plant पर हमला तुरंत रोकने को कहा , US 'परमाणु दुर्घटना पर सतर्क'

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी में मौजूद जापोरिजजिया (Zaporizhzhia) एक औद्योगिक शहर है. यहां का परमाणु उर्जा प्लांट देश की परमाणु उर्जा का 40% सप्लाई करता है.

Ukraine Crisis: Biden ने Putin से Nuclear Plant पर हमला तुरंत रोकने को कहा , US 'परमाणु दुर्घटना पर सतर्क'

Ukraine Crisis: रूस के हमले के बीच यूरोप में बढ़ा परमाणु दुर्घटना का खतरा

अमेरिकी (US) राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने गुरुवार को रूस (Russia) से अपील की है वो यूक्रेन (Ukraine) के न्यूक्लियर पावर प्लांट (Nuclear Power Plant) पर अपनी गतिविधियां रोक दें और इमरजेंसी सेवाओं को मंजूरी दें. बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की (volodymyr zelensky)  के साथ हुई फोन पर बात की. इसके बाद दोनों का बातचीत की जानकारी राष्ट्रपति भवन की ओर से साझा की गई. इस बातचीत में बाइडेन ने पुतिन (Putin) से अपील की है वो "यूरोप के सबसे न्यूक्लियर पावर प्लांट के पास अपनी सैन्य गतिविधियां रोक दे और आपात सेवाओं की मंजूरी दे." रूसी सेना ने शुक्रवार तड़के इस पावर प्लांट पर हमला किया. लाइव फीड में दिखा कि कौसे धमाके से अंधेरे में आसमान आग से भर गया और चारों और धुंआ फैल गया. 

यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी में मौजूद जापोरिजजिया (Zaporizhzhia) एक औद्योगिक शहर है. यहां का परमाणु उर्जा प्लांट देश की परमाणु उर्जा का 40% सप्लाई करता है.
एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने ताजा जानकारी देते हुए कहा, " रेडिएशन का स्तर नहीं बढ़ा है, हम करीब से मॉनीटर कर रहे हैं."

अमेरिकी ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रानहोल्म ने ट्वीट किया कि उन्होंने अपने यूक्रेनी समकक्ष के साथ बात की थी और साइट के रिएक्टर्स "मजूबती से बने हुए सुरक्षित हैं" और इन्हें सुरक्षा के साथ "शट डाउन" किया जा रहा है.  


जेनिफर ने कहा, "परमाणु प्लांट के पास रूसी सेना का ऑपरेशन बेवकूफी से भरा है और इसे तुरंत बंद होना चाहिए."  उन्होंने यह जानकारी भी दी कि उनके डिपार्टमेंट ने परमाणु दुर्घटना से निपटने वाली टीमों को चौकन्ना रहने को कहा है."

परमाणु प्लांट पर रूसी हमले की चौतरफा अंतर्राष्ट्रीय निंदा हो रही है. संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानीकर्ता ने कहा कि अगर रिएक्टर्स को नुकसान हुआ तो यह "बड़ा खतरा" होगा. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पर यूरोप को खतरे में डालने का आरोप लगाया है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com