विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 02, 2024

जापान में भूकंप से अब तक 48 की मौत, इमारतें ढहीं; आग में 100 से ज्यादा घर और दुकानें राख

जापान में धरती हिलते (Japan Earthquake) ही इमारतें ढह गईं, आग लग गई और पूर्वी रूस तक सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई,  जबकि जापान के तटीय इलाकों में रह रहे लोगों का वहां से चले जाने का आदेश दिया गया. 

Read Time: 4 mins

जापान में आए भूकंप में 48 लोगों की मौत.

नई दिल्ली:

दुनिया जब नए साल का जश्न मना रही थी उस दौरान जापान के लोग परेशानी से जूझ रहे थे. सोमवार को 7.5 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से जापान (Japan Earthquake) की धरती बुरी तरह से कांप गई. इस घटना में करीब 48 लोगों की मौत हो गई और 155 लोगों के फंसे होने की आशंका हैं. ये जानकारी एनएचके वर्ल्ड ने दी. एक दिन में 155 भूकंप के झटके जापान में महसूस किए गए. यूनाइटेड जूलॉजिकल सर्वे के मुताबिक यह भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक शाम करीब 4 बजकर 10 मिनट पर इशिकावा प्रान्त के नोटो प्रायद्वीप पर आया. भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में महसूस किया गया. जापान में धरती हिलते ही इमारतें ढह गईं, आग लग गई और पूर्वी रूस तक सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई,  जबकि जापान के तटीय इलाकों में रह रहे लोगों का वहां से चले जाने का आदेश दिया गया. 

ये भी पढ़ें-"विदेश भेजने के कौन-कौन से तरीके", एजेंट की जुबानी; पंजाब-हरियाणा में बढ़ा डंकी फ्लाइट्स का खतरा

भूकंप के बाद 100 से ज्यादा घर जलकर राख

बता दें कि मध्य जापानी शहर वाजिमा में सोमवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद भीषण आग लग गई, इस घटना में 100 से ज्यादा दुकानें और घर जलकर राख हो गए, ये जानकारी एनएचके वर्ल्ड की तरफ से दी गई. परमाणु विनियमन प्राधिकरण के मुताबिक, इशिकावा प्रान्त में शिका न्यूक्लेयर पावर फेसिलिटी में एक विस्फोट हुआ और जलने की बदबू आई. ऑपरेटर ने दावा किया कि एक ट्रांसफॉर्मर फेल हो गया, लेकिन बैकअप तंत्र दो परमाणु रिएक्टरों के मुताबिक संचालन जारी रहा.एनएचके वर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान में बड़े मोबाइल फोन प्रोवाइडर्स का दावा है कि भूकंप प्रभावित जगहों पर उनकी सेवाएं बाधित हो रही हैं.

पीड़ितों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने अधिकारियों से स्थानीय सरकारों के साथ समन्वय बनाकर मानव जीवन को प्राथमिकता देने के सिद्धांत के तहत कार्य करने का आदेश दिया. सरकार की तरफ से कहा गया, "आपातकालीन आपदा प्रतिक्रियाओं में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी, जिसमें जान बचाना और आपदा पीड़ितों को बचाना शामिल है, सरकार एकजुटता से काम कर रही है." वहीं सुनामी के खतरे को देखते हुए जापान में भारतीय दूतावास ने एक आपातकालीन कक्ष स्थापित और हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं.

जापान में इमरजेंसी नियंत्रण कक्ष स्थापित

एक्स पर शेयर किए गए एक बयान में जापान में भारतीय दूतावास ने कहा, "दूतावास ने 1 जनवरी, 2024 को आए भूकंप और सुनामी के संबंध में किसी से भी संपर्क करने के लिए इमरजेंसी नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. सहायता के लिए इन नंबरों और ईमेल आईडी पर संपर्क किया जा सकता है." बता दें कि जापान में नए साल पर आए भूकंप की वजह से टोक्यो तक की इमारतें हिल गईं.

ये भी पढे़ं-जापान में भूकंप से हताहतों की संख्या "बहुत ज्‍यादा", बड़े पैमाने पर नुकसान: PM फुमियो किशिदा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चलो! चलते हैं... हार के बाद कुछ इस तरह पत्नी का हाथ थाम PM आवास से निकले ऋषि सुनक, देखें PHOTOS 
जापान में भूकंप से अब तक 48  की मौत, इमारतें ढहीं; आग में 100 से ज्यादा घर और दुकानें राख
सिसकते लोग, तबाही का मंजर... गाजा में आखिर हो क्या रहा है? अमेरिका पर किस बात का दबाव
Next Article
सिसकते लोग, तबाही का मंजर... गाजा में आखिर हो क्या रहा है? अमेरिका पर किस बात का दबाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;