फेसबुक ठप होने से 52 हजार करोड़ रुपये का झटका, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप भी ठप रहे

Facebook के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यूजर्स को हुई इस परेशानी के लिए माफी भी मांगी है. फेसबुक ने भी एक बयान जारी कर रहा है कि लोगों और कारोबारियों हुई दुनिया भर में परेशानी के लिए वो खेद जताती है.

फेसबुक ठप होने से 52 हजार करोड़ रुपये का झटका, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप भी ठप रहे

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप के यूजर्स 6 घंटे तक रहे परेशान

नई दिल्ली:

FACEBOOK Outage : फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप (Facebook, Instagram, Whatsapp Down) की सेवाएं सोमवार रात 6 घंटे ठप रहने से दुनिया भर में हाहाकार मच गया. इससे फेसबुक के शेयरों में भी 5 फीसदी की बड़ी गिरावट आई और कंपनी को 7 अरब डॉलर (52,100 करोड़ रुपये) का तगड़ा झटका लगा. दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक में यह 2008 के बाद आई सबसे बड़ी तकनीकी खामी है. वर्ष 2008 में फेसबुक एक वायरस की चपेट में आ गई थी और साइट पूरे 24 घंटे तक ठप रही थी. हालांकि तब फेसबुक के यूजर्स (Facebook Users) 10 करोड़ भी नहीं थे. जबकि अब दुनिया में फेसबुक के यूजर्स के यूजर्स की तादाद अरबों में है. फेसबुक, व्हाट्सऐप यूजर्स ट्विटर (Twitter) पर अपनी परेशानी बयां करते रहे.

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यूजर्स को हुई इस परेशानी के लिए माफी भी मांगी है. फेसबुक ने भी एक बयान जारी कर रहा है कि लोगों और कारोबारियों हुई दुनिया भर में परेशानी के लिए वो खेद जताती है. कंपनी सभी ऐप और सेवाओं को दोबारा बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है. हालांकि फेसबुक ने यह नहीं बताया है कि इस तकनीकी खामी की वजह क्या रही है. यूजर्स का कहना है कि सोमवार रात को फेसबुक, व्हाट्सऐप या इंस्टाग्राम की वेबसाइट या ऐप खोलने पर सर्वर एरर का मैसेज आ रहा था.

घंटों परेशान रहने के बावजूद यूजर्स  इन्हें खोल नहीं पाए. सोशल साइटों की तकनीकी खामियों पर नजर रखने वाली डाउनडिटेक्टर कॉम का कहना है कि यह तकनीकी दिक्कत विश्व के सभी हिस्सों में सामने आई, लेकिन ये नहीं कहा जा सकता कि इससे कितने यूजर्स प्रभावित हुए होंगे. नेटवर्क मॉनीटरिंग साइट थाउजेंड आइस का कहना है कि यह परेशानी संभवतः डीएनएस फेलर के कारण हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हालांकि भारत में ज्यादातर यूजर्स को इस तकनीकी परेशानी का पता नहीं चला, क्योंकि यह दिक्कत देर रात सामने आई थी. व्हाट्सऐप ने एक बयान जारी कर यूजर्स को हुई परेशानी के लिए माफी मांगी है. उसने कहा है कि व्हाट्सऐप की सेवाएं धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं और हम तकनीकी गड़बड़ियों पर काम कर रहे हैं.