फेसबुक को लगा 52 हजार करोड़ का झटका, फेसबुक के साथ व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम 6 घंटे रहे ठप

इंटरनेट पर आउटेज की रिपोर्ट की निगरानी करने वाली एक साइट डाउनडेटेक्टर ने कहा कि फेसबुक सर्विस आउटेज अब तक का सबसे बड़ा था

फेसबुक को लगा 52 हजार करोड़ का झटका, फेसबुक के साथ व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम 6 घंटे रहे ठप

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप की सेवाएं रहीं ठप

वाशिंगटन:

दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल साइट फेसबुक और उसकी सहयोगी कंपनी व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की सेवाएं 6 घंटे तक ठप रहीं. इससे अमेरिकी शेयर बाजार में कंपनी के शेयरों में भी भारी गिरावट आई और फेसबुक को 7 अरब डॉलर यानी 52,100 करोड़ रुपये का बड़ा झटका लगा. हालांकि इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप सहित फेसबुक ऐप और अन्य ऑनलाइन सोशल मीडिया सेवाएं धीरे धीरे सामान्य हो गई हैं. यूजर्स ने कहा है कि वे दुनिया भर में छह घंटे से अधिक समय के बाद साइटों को अब खोल पा रहे हैं. स्पुतनिक ने यह जानकारी दी है.

स्पुतनिक के अनुसार, यूजर्स ने कहा है कि फेसबुक कॉर्पोरेट अम्ब्रेला के तहत इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और अन्य सेवाएं सोमवार को लगभग 11:30 ईएसटी के बाद अब सामान्य रूप से सुलभ हैं. पहले इनके आउटेज और सेवाओं के बाधित होने की खबरें आई थीं. इससे पहले इंटरनेट पर आउटेज की रिपोर्ट की निगरानी करने वाली एक साइट डाउनडेटेक्टर ने कहा कि फेसबुक सर्विस आउटेज अब तक का सबसे बड़ा है.

कंपनी ने सोमवार को एक पोस्ट में कहा, "फेसबुक आउटेज जारी है और दुनिया भर से 10.6 मिलियन से अधिक समस्याएं रिपोर्ट की गईं. यह डाउनडेटेक्टर पर अब तक का सबसे बड़ा आउटेज बन गया है."

अमेरिका में 1.7 मिलियन से अधिक शिकायतें सेवाएं बाधित सेवा होने की आईं. यह दुनिया में सबसे अधिक शिकायतें थीं जो फेसबुक को मिलीं. इसके बाद जर्मनी से 1.3 मिलियन और नीदरलैंड से 9,15,000 रिपोर्ट आईं.


सोमवार को सेवाएं ठप होने से फेसबुक कॉर्पोरेट अम्ब्रेला के तहत आने वाले इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर सहित कई सेवाएं बाधित हो गईं थीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बीच टेलीग्राम ने ट्विटर पर कहा कि फेसबुक पर बड़े पैमाने पर आउटेज के बीच कुछ क्षेत्रों में इसके मैसेंजर के उपयोगकर्ताओं को चैट लोड करने और सूचनाएं प्राप्त करने में समस्या हो सकती है, कंपनी असुविधा के लिए माफी मांगती है.