क्रैश हुए विमान का एक हिस्सा (फोटो - रायटर्स)
जकार्ता:
इंडोनेशिया के जांचकर्ताओं ने मंगलवार को कहा कि खराब पुर्जों और क्रू सदस्यों के इस परेशानी को ठीक करने की कोशिश कुछ ऐसे कारण हैं, जिनकी वजह से पिछले साल एयरएशिया का विमान क्रैश हो गया था। उस हादसे में 162 लोग मारे गए थे।
जांचकर्ताओं ने बताया कि प्लेन के फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर में एक दरार थी और उसे सोल्डर के जरिए जोड़ा गया था और इसमें बार-बार खराबी आ रही थी। 4 बार तो उसी यात्रा के दौरान गड़बड़ी हुई जबकि पिछले साल 23 बार ऐसी दिक्कतें आईं।
राष्ट्रीय ट्रांस्पोर्ट सेफ्टी कमिटी ने अपने बयान में कहा, चालक दल की लगातार कोशिशों का असर ये हुआ कि विमान को कंट्रोल करना नामुमकिन हो गया। इसकी वजह से विमान अपने रास्ते से भटक गया और ऐसी स्थिति में पहुंच गया कि चालक दल के सदस्य उसे संभाल ही नहीं पाए।
पिछले साल 28 दिसंबर को करीब ढाई घंटे की इंडोनेशिया के शहर सुरबया से सिंगापुर की उड़ान के दौरान यह विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
जांचकर्ताओं ने बताया कि प्लेन के फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर में एक दरार थी और उसे सोल्डर के जरिए जोड़ा गया था और इसमें बार-बार खराबी आ रही थी। 4 बार तो उसी यात्रा के दौरान गड़बड़ी हुई जबकि पिछले साल 23 बार ऐसी दिक्कतें आईं।
राष्ट्रीय ट्रांस्पोर्ट सेफ्टी कमिटी ने अपने बयान में कहा, चालक दल की लगातार कोशिशों का असर ये हुआ कि विमान को कंट्रोल करना नामुमकिन हो गया। इसकी वजह से विमान अपने रास्ते से भटक गया और ऐसी स्थिति में पहुंच गया कि चालक दल के सदस्य उसे संभाल ही नहीं पाए।
पिछले साल 28 दिसंबर को करीब ढाई घंटे की इंडोनेशिया के शहर सुरबया से सिंगापुर की उड़ान के दौरान यह विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
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