विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2022

नाइजीरिया में बाढ़ भरी नदी में नाव के पलटने से 76 लोगों की मौत

एक अनुमान के मुताबिक नाइजर नदी (Niger River) में बाढ़ के कारण नाव के पलटने से 76 लोगों की मौत (Death) हो गई है. बताया जाता है कि नाव (Boat) ओवरलोडेड होने के कारण यह हादसा हुआ है.

नाइजीरिया में बाढ़ भरी नदी में नाव के पलटने से 76 लोगों की मौत
नाइजीरिया में बाढ़ भरी नदी में नाव के पलटने से 76 लोगों की मौत हो गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)
लागोस. (नाइजीरिया):

नाइजीरिया (Nigeria) के अनम्ब्रा राज्य में नदी में बाढ़ आने के दौरान नाव पलटने (Boat capsize) से करीब 76 लोगों की मौत हो गई. नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी (Muhammadu Buhari) ने रविवार को इस बात की पुष्टि की है. बताया जा रहा है कि ओवरलोडेड थी जिसके कारण यह हादसा हुआ. राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा, "राज्य के ओगबरू इलाके में बाढ़ के बाद 85 लोगों को लेकर जा रही नाव पलट गई, जिसमें 76 लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रपति ने आपात सेवाओं को पीड़ितों को राहत मुहैया कराने का निर्देश दिया है.

राष्ट्रपति ने कहा, "मैं पीड़ितों की आत्मा की शांति और सभी की सुरक्षा के साथ-साथ दुर्घटना के पीड़ितों के परिवार के सदस्यों की भलाई के लिए प्रार्थना करता हू." वहीं रविवार को आपातकालीन सेवाओं की टीम ने कहा कि जल स्तर बढ़ने से बचाव कार्य में बाधा आ रही है. 

नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (NEMA) के दक्षिणपूर्व समन्वयक थिकमैन तनिमु ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "जलस्तर बहुत ऊंचा है और एक सुचारू खोज और बचाव अभियान के लिए बहुत जोखिम भरा है." NEMA ने नाइजीरियाई वायु सेना से बचाव अभियान के लिए हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया.

अंम्बरा राज्य के गवर्नर चार्ल्स सोलुडो ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों से सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए आग्रह किया. सोलुडो ने एक बयान में कहा, "यह बाढ़ सरकार और अंम्बरा राज्य के अच्छे लोगों के लिए एक झटका है. मुझे इसमें शामिल लोगों के परिवारों के प्रति सहानुभूति है." बता दें कि बारिश के मौसम की शुरुआत के बाद से, पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र के 200 मिलियन से अधिक लोगों के कई क्षेत्र बाढ़ से तबाह हो गए हैं. आपातकालीन सेवाओं के अनुसार, 300 से अधिक लोग मारे गए हैं और कम से कम एक लाख बेघर हो गए हैं.

ये भी पढ़ें: 


Video: उद्धव ने सौंपी पार्टी के लिए तीन नए नाम और निशान की सूची, शिंदे अभी भी कर रहे मंथन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"इजरायल ने बराबर किया हिसाब" : हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख नसरल्लाह को मार गिराने पर बोले नेतन्‍याहू
नाइजीरिया में बाढ़ भरी नदी में नाव के पलटने से 76 लोगों की मौत
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Next Article
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com