Weather Forecast: दिल्ली-NCR में बारिश ने गिराया पारा, UP में स्कूल बंद, जानें क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

राष्ट्रीय राजधानी-NCR में सोमवार को भी बारिश जारी रही, जिससे तापमान पर असर पड़ा है और मौसम ठंडा हो गया है. आईएमडी के आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली में मौजूदा बारिश मानसून की बारिश नहीं है.

Weather Forecast: दिल्ली-NCR में बारिश ने गिराया पारा, UP में स्कूल बंद, जानें क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी-NCR में सोमवार को भी बारिश जारी रही, जिससे तापमान पर असर पड़ा है और मौसम ठंडा हो गया है. आईएमडी के आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली में मौजूदा बारिश मानसून की बारिश नहीं है. मानसून सामान्य 653.6 मिमी के मुकाबले 516.9 मिमी बारिश दर्ज कराने के बाद राजधानी से 29 सितंबर को लौट गया था.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली के अलावा देश के कई इलाकों में पिछले दिनों से काफी बारिश हो रही है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

  2. यूपी में बारिश के चलते कई जिलों में कल स्‍कूल बंद रहेंगे. स्कूलों को सभी अभिभावकों और छात्रों को भारी बारिश के कारण स्कूल बंद रहने की सूचना संबंधित व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से देने के लिए कहा गया है. 

  3. उत्तर देश के जिन जिलों में स्कूल बंद रहेंगे उनमें लखनऊ, कानपुर, अलीगढ़, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, आगरा और हापुड़ शामिल हैं.

  4. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग ने आज भी बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान जताया है. ऐसे में एहतियातन यह कदम उठाया गया है. 

  5. वहीं दिल्ली-NCR में दिनों से हो रही ज़बरदस्त बारिश ने 15 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते दो दिनों में 2007 के बाद दूसरी बार सबसे ज़्यादा बारिश हुई.

  6. आईएमडी के अनुसार, क्षेत्र में मानसून के बाद बारिश का कारण एक पश्चिमी विक्षोभ माना जाता है, जो निचले स्तर पर पुरवाई हवाओं के साथ मध्य और ऊपरी वायुमंडल में कम हवा के दबाव के कारण बनता है.

  7. मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, पुरवाई हवाएं नमी के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं, जो बारिश का कारण बनती हैं. यह गुजरात और पूर्वी राजस्थान में अरब सागर से, उत्तराखंड तक दिल्ली क्षेत्र को पार करते हुए अपने पैर पसारती हैं. 

  8. हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर 111 में एक इमारत का निर्माण चल रहा था और इस वजह से साइट पर एक बड़ा गड्ढा हुआ था. भारी बारिश से ये गड्ढा पानी से भर गया, आसपास के छह बच्चे इस गड्ढे में नहाने के लिए उतरे लेकिन डूब गए. सभी बच्चों के शव निकाल लिए गए हैं.

  9. दिल्ली के लाहौरी गेट के पास इमारत गिरने से एक बच्ची की मौत हो गई. जबकि 9 लोगों को बचाया गया है.

  10. हरियाणा के फरीदाबाद में पिछले दो दिनों से लगातार जारी बारिश से सड़क पर एकत्र हुए पानी में डूबने से एक व्यक्ति की कथित तौर पर मौत हो गई.